Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

विश्व पर्यावरण दिवस पर जिले भर में पौधरोपण की धूम, हरियाली का संकल्प

0

विश्व पर्यावरण दिवस पर शनिवार को जगह-जगह पौधे लगाए गए। अधिकारियों, शिक्षकों व समाजसेवियों ने पौधरोपण कर समाज को पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। साथ ही इनकी सुरक्षा के लिए जागरूक किया। सभी लोगों को कम से कम एक-एक पौधा लगाकर नैतिक जिम्मेदारी का निर्वहन करने के लिए प्रेरित किया गया।

डीएफओ डा. जीसी त्रिपाठी ने आम्रपाली के पौधे लगाए। डीएम ने कहा कि पौध लगाने की सार्थकता तभी होगी जब पौध लगाने के साथ ही उसकी देखभाल की जाए। केन्द्र के चेयरमैन अजीत कुमार सिंह ने कहा कि वृक्ष प्रकृति की एक अनमोल देन है। जिला उद्यान अधिकारी डा. शैलेन्द्र दुबे, बालेश्वर सिंह, कृपाशंकर सिंह, डा. डीके सिंह, डा. एसके सिंह आदि थे। इस मौके पर जिलाधिकारी ने किसानों को आम्रपाली, सागौन के पौध का वितरण किया। संचालन आशीष कुमार वाजपेयी ने किया। पुलिस अधीक्षक डा.ओमप्रकाश सिंह ने अपने कार्यालय परिसर में पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।

रोटरी ने शुरू किया पर्यावरण संरक्षण अभियान

रोटरी क्लब के सदस्यों ने लंका मैदान में डीएफओ जीसी त्रिपाठी की अगुवाई में पौधरोपण कार्यक्रम प्रारंभ किया, जो जून और जुलाई माह के साथ वर्ष भर चलता रहेगा। रोटरी क्लब के अध्यक्ष श्रवण कुमार सिंह, राजेश प्रसाद, निर्वाचित अध्यक्ष डा. जेके यादव, सचिव जीशान जिया, असिस्टेंट गवर्नर संजीव सिंह आदि थे।

राजकीय महिला महाविद्यालय द्वारा पौधरोपण कार्यक्रम एवं प्रज्ञा रेंजर्स की ओर से राज्य स्तरीय आनलाइन संगोष्ठी में सहभागिता की गई। महाविद्यालय की प्राचार्य डा. सविता भारद्वाज ने महाविद्यालय में पांच पौधे लगाए और उपस्थित प्राध्यापकों ने उनके संरक्षण का संकल्प लिया। रेंजर शिवानी गुप्ता ने पर्यावरण संरक्षण में छात्राओं की प्रतिदिन की भूमिका एवं लघु प्रयासों को रेखांकित किया जबकि जिला प्रशिक्षण कमिश्नर (स्काउट) प्रमोद यादव ने गाजीपुर में जिला संगठन कमिश्नर दिनेश सिंह यादव के मार्गदर्शन में आयोजित विभिन्न प्रकार के पर्यावरण संगोष्ठियों, नदी घाटों की सफाई, विभिन्न माध्यमिक एवं महाविद्यालयों में आयोजित कार्यक्रमों की संक्षिप्त जानकारी दी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जन्मदिन पर भारतीय जनता पार्टी ने पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी निष्ठा को व्यक्त किया। भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय छावनी लाइन पर जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष सरोज कुशवाहा, कृष्ण बिहारी राय एवं विनोद अग्रवाल, पूनम मौर्य के द्वारा अशोक एवं चितवन का पौधरोपण किया गया। इस अवसर पर राजेश भारद्वाज, अच्छेलाल गुप्ता, सिद्धार्थ राय, शशिकान्त शर्मा, कार्तिक गुप्ता आदि थे।

जखनियां: महाबीर प्रभात शाखा के स्वयं सेवकों ने कस्बा के शिव मंदिर परिसर में छायादार व फलदार पौधों को लगाया। इस मौके पर प्रमोद वर्मा आदि रहे। उधर, गुढि़यारी गांव में स्काउट गाइड के अरविद कुमार ने भी दर्जनों पौधे रोपकर गांव वालों को जागरूक किया ।

भदौरा: विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर लोग बेहद गंभीर दिखे। आक्सीजन के महत्व को लेकर सेवराईं तहसील क्षेत्र में जगह - जगह बरगद, पीपल व पाकड़ सहित अन्य पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया। चौकी प्रभारी सेवराईं रामकुमार ओझा ने स्थानीय चौकी प्रांगण में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दिया। पूर्व जिला पंचायत सदस्य मनीष सिंह बिट्टू ने गहमर हनुमान चबूतरा प्रांगण में बरगद, पीपल व पाकड़ के पौधे लगाए। विवेक सिंह, अमन प्रजापति, माही सिंह, छोटू सिंह, हरेराम गुप्ता, रजनीश उपाध्याय ने भी पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।

मलसा: क्षेत्र के भगीरथपुर गांव पर बगीचे में 50 पौधे लगे जिसमें आम का पौधा 30, नींबू का पांच, कटहल का पांच, अमरूद का 10 पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया। इस अवसर पर अखिलेश शर्मा, प्रदीप शर्मा, ओम प्रकाश शर्मा, दीपक आदि थे।

जमानियां: श्री हरिनारायण राय बालिका इंटर कालेज की ओर से पौधरोपण एवं पर्यावरण संरक्षण अभियान के अंतर्गत विद्यालय व नगसर थाना परिसर सहित गांव में 100 पौधे लगाए गए। विद्यालय के समंयवक पुलकित राय ने कहा कि विद्यालय में 40, थाना में 30, गांव में विभिन्न जगहों पर 30 सागौन, आम व अशोक का पौधा लगाया गया। थाना प्रभारी अवधेश सिंह, उपनिरीक्षक वीरेंद्र सिंह सहित आदि थे।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad