Featured

Type Here to Get Search Results !

UP: बर्निंग ट्रेन बनने से बची कैफियत एक्सप्रेस, टला बड़ा हादसा

0

आजमगढ़ से नई दिल्ली जा रही कैफियत एक्सप्रेस में अचानक ब्रेक बाइंडिंग जाम होने से कोच के निचले हिस्से में आग लग गई। जिसे तत्काल ही गार्ड ने अपनी सजगता के चलते ट्रेन को रोक कर बड़ा हादसा होने से बचा लिया और बर्निंग ट्रेन होने से बच गई। सूचना पर पहुंची विभगीय कर्मचारियों की टीम ने ट्रेन में जाम हुई ब्रेक बाइंडिंग को सही कर लगभग पौन घंटे बाद ट्रेन को गंतव्य के लिए रवाना किया। इस घटना से रेल प्रशासन में हड़कंप मचा रहा। 

मंगलवार की अलसुबह कानपुर रेल खंड के रूरा और मैथा रेलवे स्टेशन के मध्य यह घटना हुई। आजमगढ़ से नई दिल्ली जा रही 02225 कैफियत एक्सप्रेस जब अलसुबह 1:20 बजे करीब कानपुर से निकलने के बाद रूरा और मैथा रेलवे स्टेशन के मध्य पहुंची तो अचानक ही ट्रेन के एस-5 कोच की ब्रेक बाइंडिंग जाम हो गई। जिसके चलते ट्रेन की स्पीड भी धीमी होने लगी। ब्रेक बाइंडिंग जाम होने से कोच के नीचे आग लग गई।

ट्रेन के गार्ड संजय जैन ने तत्काल ही घटना से रेल अधिकारियों को अवगत कराते हुए रोक लिया। अधिकारियों के निर्देश पर मौके पर पहुंची टीम ने ट्रेन की जाम हुई ब्रेक बाइंडिंग को लगभग 45 मिनट की मेहनत के बाद ठीक किया। इसके बाद ही ट्रेन को अलसुबह 2 बजे करीब गंतव्य के लिए रवाना किया गया। इस घटना के चलते पीछे आ रहीं पूर्वा एक्सप्रेस, मगध एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनें प्रभावित रहीं।

गार्ड की सजगता से टला बड़ा हादसा

ट्रेन के कोच में जाम हुई ब्रेक बाइंडिंग को समझने में गार्ड की सजगता सामने आई। ट्रेन गार्ड संजय जैन ने तत्काल ही घटना को समझकर ट्रेन को रुकवाते हुए बड़ा हादसा होने से बचा लिया। जिसके चलते गार्ड की सजगता की रेल अधिकारियों ने सराहना की।

ब्रेक बाइंडिंग जाम हुई थी: पीआरओ

इस मामले में एनसीआर डिवीजन के पीआरओ अमित कुमार सिंह ने बताया कि ट्रेन की ब्रेक बाइंडिंग जाम हुई थी। जिसको टीम ने लगभग 40 मिनट बाद सही कर लिया था। जिसके बाद ट्रेन को गंतव्य के लिए रवाना कर दिया था।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad