Featured

Type Here to Get Search Results !

चंदौली में बड़ा हादसा टला, पटरियों पर दौड़ रहे डीजल टैंकर में OHE वायर से लगी आग

0

पीडीडीयू जंक्शन यार्ड से लखनऊ रवाना हो रही डीजल रैक के एक टैंकर में बुधवार की दोपहर आग लग गई। इसकी जानकारी होते ही रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन फानन में डीजल रैक को रोककर फायर ब्रिगेड की मदद से आग पर काबू पाया गया। इसके बाद रेल प्रशासन ने राहत की सांस ली। विभागीय कर्मचारियों के अनुसार ओएचई तार से निकली चिंगारी से आग लगी है।स्टेशन के समीप डीजल टैंकर में आग की सूचना पर यार्ड में कार्यरत रेलकर्मियों में अफरातफरी मच गई। वहां से सटे इलेक्ट्रीक व डीजल शेड में कार्यरत रेलकर्मियों में भी दहशत देखी गई। किसी बड़ी अनहोनी की आशंका पर रेलकर्मी काफी सशंकित नजर आए। 

पीडीडीयू जंक्शन यार्ड में गरहरा से डीजल लदा रैक पहुंचा। वही निर्धारित ठहराव के बाद बुधवार की दोपहर तीन बजे के लगभग लखनऊ के लिए रवाना हुआ। लेकिन जैसे ही डीजल का रैक डीजल शेड के समीप पहुंचा कि ओएचई तार से निकली चिंगारी से एक टैंकर में आग लग गई। इसकी जानकारी होने पर आनन फानन में लोको पायलट ने ट्रेन रोक दी और अधिकारियों को सूचना दी।

डीजल टैंकर में आग लगने की सूचना पर आरपीएफ कमानडेंट आशीष मिश्रा, आरपीएफ इंस्पेक्टर संजीव कुमार मय फोर्स पहुंचकर फायर ब्रिगेड को सूचना दी। वही आग से प्रभावित टैंकर को अलग किया गया। ताकि अन्य टैंकर आग की चपेट में न आने पाएं। मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड के जवान व विभागीय रेलकर्मी काफी प्रयास के बाद आग पर काबू पाएं।

टैंकर का ढक्कन खुलने के बाद हादसा

गरहरा से लखनऊ की ओर जा रहे डीजल लदे रैक में लगे एक टैंकर का ढंक्कन ढीला होने पर खुल गया था। रैक के रवाना होने पर डीजल छलकर टैंकर के उपर पहुंच गया था। इस दौरान मात्र कुछ दूरी पर स्थित 25 हजार वोल्ट का ओएचई तार से निकली चिंगारी ने आग पकड़ लिया। इससे टैंकर का डीजल धूधूकर जलने लगा। ओएचई तार में इतना पावरफुल करंट प्रवाह करता है कि एक मीटर तक किसी को भी अपने जद में ले सकता है। हालांकि समय रहते आग पर काबू पा लिया गया, नहीं तो स्टेशन के समीप किसी बड़ी घटना होने से इंकार नहीं किया जा सकता था।

टैंकर में लगी आग की जांच शुरू

डीजल टैंकर में लगी आग की जांच विभागीय अधिकारियों ने शुरू कर दी है। ताकि पता चल सके कि आग लगने कैसे लगी और लापरवाही कहां हुई है। हालांकि विभागीय अधिकारी मान रहे है कि टैंकर से तेल छलकने पर ही आग लगी है। हालांकि जांच पूरी होने पर मामला स्पष्ट होगा। वही विभागीय जांच पड़ताल के बाद डीजल का रैक आगे के लिए रवाना करा दिया गया।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad