Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

किनारे बसे आधा दर्जन गांव पर घाघरा नदी के कटान का खतरा

0

घाघरा नदी के किनारे बसे करीब आधा दर्जन गांव में नदी के कटान का खतरा बना हुआ है। बारिश शुरू होने से अब धीरे-धीरे नदी का पानी का जलस्तर बढ़ने लगा है। नदी का पानी बढ़ने के साथ ही काटना प्रभावित गांव के लोगों की धड़कने भी बढ़ने लगी है।

सगड़ी क्षेत्र के उत्तरी छोर पर बहने वाली घाघरा नदी के जलस्तर में अब बढाव शुरू हो गया। एक सप्ताह पूर्व भी जल स्तर बढा था तो कटाव शुरू हो गया था। दो दिन के बाद जल स्तर कम हो गया था। इधर एक सप्ताह से हो रही बारिश से नदी का जल स्तर में बढ़ाव शुरू हो गया है। बाढ़ क्षेत्र के गांव

देवारा खास राजा के चार पुरवे, झगहवा, साधु का पूरा, बगवहवा, बासु का पूरा में नदी के कटान का खतरा बढ़ सकता है । साधु के पूरा में 45 घर, झगरहवा में 65 घर, वासु का पूरा मे 25 घर नदी की कटान की गिरफ्त में आ सकते हैं। जबकि बगहवा में 40 घर हैं जिसमें एक घर मंगरु पुत्र कोमल का पिछली बाढ़ में कट चुका है। पीड़ित परिवार को तहसील प्रशासन से मुआवजा भी मिल चुका है। देवाराअचल नगर के गांव देवारा गरीब दुबे, नदी से 80 मीटर दूर है । यहां पर घाघरा नदी कृषि योग्य जमीन पिछली बार से ही काट रही है। इस बार जैसे ही नदी का जल स्तर बढ़ता है यहां पर कटान शुरू हो जाती है।

एनडीआरएफ की टीम करेगी पेट्रोलिंग

तहसीलदार सगड़ी बृजेंद्र उपाध्याय ने बताया कि बाढ़ के समय बंधे पर सुरक्षा एवं आपदा से निपटने के लिए पुलिस बल और एनडीआरएफ टीम की तैनाती सुनिश्चित कर दी गई। जरूरत पड़ने पर इनको लगाया जाएगा। बाढ़ के समय बंधे पर पुलिस बल गस्त करेगी और एनडीआरएफ की टीम से बंधे किनारे पानी में पेट्रोलिंग करेगी। किसी भी आपात स्थिति से निपटने की पूरी तैयारी की जा रही है।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad