Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

गाजीपुर: रिक्त पदों पर निर्वाचन के लिए नामांकन छह को

0

त्रिस्तरीय पंचायतों के सामान्य निर्वाचन 2021 का निर्वाचन कार्यक्रम 26 मार्च द्वारा निर्गत किया गया था, उसके अंतर्गत 2 मई को सम्पन्न मतगणना के पश्चात कतिपय पदों पर कोई नाम निर्देशन पत्र प्राप्त नहीं होने अथवा अन्य किसी कारण से निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न नहीं हो पायी है और वहां पद रिक्त हैं। 

इसके अतिरिक्त निर्वाचन सम्पन्न होने के पश्चात निधन या अन्य कारण से स्थान एवं पद रिक्त हो गया है। आयोग के निर्देशानुसार 31 मई के क्रम में जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) मंगला प्रसाद सिंह ने बताया कि रिक्त पदों पर निर्वाचन न्यायालय के स्थगनादेश से बाधित न हो, को छोड़कर निम्नांकित विनिर्दिष्ट समय सारिणी के अनुसार कराया जाएगा। इसमें नामांकन 6 जून को पूर्वान्ह 08:00 बजे से अपरान्ह 05:00 बजे तक किया जायेगा। इसके बाद नामांकन पत्रों की संविक्षा का अपरान्ह 05:00 बजे से कार्य की समाप्ति तक होगा। वहीं 7 जून को पूर्वान्ह 08:00 बजे से अपरान्ह 03:00 बजे तक उम्मीदवारी वापस लेने का कार्य होगा। प्रतीक आवंटन 7 जून को अपरान्ह 03:00 बजे से कार्य की समाप्ति तक होगा। 

मतदान 12 जून को पूर्वान्ह 07:00 बजे से अपरान्ह 06:00 बजे तक और मतगणना 14 जून को पूर्वान्ह 08:00 बजे से कार्य की समाप्ति तक किया जायेगा। उन्होंने ने बताया कि रिक्त स्थानों व पदों पर निर्वाचन के लिए प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों का पूर्ण विवरण देते हुए निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) द्वारा सूचना निर्गत करेंगे। उसकी प्रति जिला मजिस्ट्रेट एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) गाजीपुर को तत्काल प्रेषित करेंगे। सार्वजनिक जानकारी के लिए ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत, तहसील कार्यालय और जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय के सूचना पट्ट पर यह कार्यक्रम प्रदर्शित किया जाएगा। उक्त सामान्य निर्वाचन उत्तर प्रदेश पंचायती राज (सदस्यों, प्रधानों और उप प्रधानों का निर्वाचन नियमावली 1994 व उत्तर प्रदेश क्षेत्र पंचायत तथा जिला पंचायत (सदस्यों का निर्वाचन)नियमावली 1994 के अनुसार सम्पन्न होगा। 

निर्वाचन अधिकारी की सूचना निर्गत किये जाने के अर्थात 3. जून से नामांकन पत्रों का विक्रय किया जाएगा। उपर्युक्त निर्वाचन में स्थानों/पदों की रिक्त स्थिति के अनुसार प्रधान ग्राम पंचायत, सदस्य ग्राम पंचायत, सदस्य क्षेत्र पंचायत के नामांकन पत्रों का विक्रय, नामांकन पत्रों के दाखिल करने, उनकी संवीक्षा करने, उम्मीदवारी वापस लेने तथा चुनाव चिन्ह आवंटन का कार्य सम्बन्धित विकास खण्ड मुख्यालय पर होगा। सदस्य जिला पंचायत के नामांकन पत्रों का विक्रय, नामांकन पत्रों के दाखिल करने, उनकी सवीक्षा करने, उम्मीदवारी वापस लेने तथा चुनाव चिन्ह आवंटन का कार्य जिला मुख्यालय पर होगा। ग्राम पंचायत के प्रधानों, सदस्यों व क्षेत्र पंचायत के सदस्यों के मतों की गणना तथा परिणाम की घोषणा संबंधित विकास खण्ड मुख्यालय पर की जाएगी। जिला पंचायत के सदस्यों के मतों की गणना विकास खण्ड मुख्यालय पर की जाएगी। परिणाम की घोषणा जिला पंचायत मुख्यालय पर की जाएगी। उपर्युक्त समय सारिणी के मध्य पड़ने वाले सार्वजनिक अवकाश दिवसों पर भी संबंधित कार्यालय खुले रहेंगे और निर्धारित समयसारिणी के अनुसार कार्रवाई की जायेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad