Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

जिले में गंगा और सरयू नदी के जलस्‍तर में बढ़ाव जारी, खतरा बिंदु के करीब पहुंच रही सरयू

0

लगातार हो रही बारिश के कारण गंगा और सरयू आदि नदियों के जल स्तर में लगातार वृद्धि का क्रम जारी है। रविवार के दिन केंद्रीय जल आयोग गायघाट केंद्र पर सुबह आठ बजे गंगा का जल स्तर 52. 04 मीटर दर्ज किया है। गंगा प्रति घंटा चार सेमी की रफ्तार से बढ़ाव पर हैं।

अगर बढ़ाव की यही स्थिति रही तो ग्राम पंचायत गंगापुर के रामगढ़ में स्परों के निर्माण हेतु हो रहे कटानरोधी कार्य को अपनें पानी की धारा से प्रभावित करने लगेगी। तीनों स्परों के पास बने सोल्डरों के अगल बगल जाली सहित लगाए गए बोल्डरों के उपर लगभग दो फुट उपर तक गंगा का पानी बह रहा है। गंगा के लगातार बढ़ाव व लगातार बारिश की वजह से कटान रोधी बचाव कार्य पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। वही स्थानीय लोगों का कहना है कि जिसका अंदेशा था वही कहावत बाढ़ विभाग चरितार्थ करना चाहता है।

फरवरी माह से ही कार्य प्रारंभ होने के बावजूद विभागीय अधिकारियों व ठेकेदारों की लापरवाही से आज तक तीनों स्परों पर कटान रोधी कार्य पूर्ण नहीं हो सका। आम लोगों में यह चर्चा है कि बाढ़ विभाग तभी कार्यो में तेजी दिखाता है जब बाढ़ व कटान का समय नजदीक आ जाता है। ताकि फ्लड फाइटिंग के नाम पर लूट का रास्ता बन जाय। ग्रामीणों को यह भी अंदेसा है कि गत 2019 में आयी बाढ़ से भी विकराल बाढ़ इस साल आ सकती है। इसलिए स्थानीय लोगों ने शासन प्रसासन का ध्यान आकृष्ट किया है।

खतरे के निशान से 92 सेमी नीचे सरयू : 

घाघरा नदी का जल स्तर इस समय बढ़ाव पर किन्तु चांदपुर में खतरा के निशान 58 मीटर से 57.08 मीटर यानी 92 सेमी अभी नीचे है। बढ़ाव के साथ टीएस बंधा के डेन्जर जोन तिलापुर में तटबंध पर नदी का दबाव बढ़ गया है। बीते शुक्रवार को नदी के दबाव के चलते 40 मीटर अप्रन पानी में बैठ गया। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचे अवर अभियंता आर के राय द्वारा निरोधात्मक कार्य कर स्थिति को नियंत्रित किया गया। बंधे के 70.200 किमी पर बने स्पर का चार फीट नोज भी रविवार को नदी के दबाव से सरयूू में समाहित हो गया। नदी के बढ़ाव के साथ टीएस बंधा के तटवर्ती ग्रामीणों की तटबंध की आसन्न खतरे को लेकर धड़कने बढ़ जाती है।

बंधे की सुरक्षा के लिए 11,69 करोड़ के प्रोजेक्ट पर हो है कार्य : 

टीएस बंधा के डेन्जर जोन तिलापुर में 69,300 से 69,900 कि मी के बीच 650 मीटर की लंबाई में तटबंध की सुरक्षा के लिए कार्य चल रहा है। अवर अभियंता निमिष कुमार गुप्ता ने बताया कि नदी के तली में अप्रन का कार्य 80% पूर्ण हो चुका है। अप्रन से ऊपर स्लोप / पीचिंग का कार्य भी 400 मीटर के लगभग हो चुका है। अभी लगातार हो रही बारिस के चलते काम रुका हुआ है। नदी का पानी घटने पर पुनं कार्य शुरू हो जायेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad