Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं परीक्षा रिजल्ट का फॉर्मूला जारी

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट निकालने के फार्मूले पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी मिलने के बाद आज जारी कर दिया। यूपी बोर्ड से मिली सूचना के अनुसार रिजल्ट का फॉमूला इस प्रकार है-

यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट :

हाईस्कूल के 50%, कक्षा 11 के वार्षिक अर्धवार्षिक परीक्षा के 40 फ़ीसदी और कक्षा 12 के प्री बोर्ड रिजल्ट के 10 फीसदी अंक जोड़े जाएंगे। यूपी बोर्ड इंटर के लगभग 26 लाख विद्यार्थियों का भविष्य इससे तय होगा। 

वहीं हाईस्कूल में 50-50 फीसदी 9वीं व 10वीं कक्षा के प्री बोर्ड परीक्षा के अंक लेकर रिजल्ट तैयार होगा। यूपी बोर्ड रिजल्ट फॉर्मूले को लेकर  मुख्यमंत्री की ओर अनुमति मिलने के बाद बोर्ड अब रिजल्ट की तैयारियां तेज करेगा।

यूपी बोर्ड के इस फैसले से 10वीं और 12वीं के करीब 56 लाख विद्यार्थियों का रिजल्ट बनना शुरू हो जाएगा। एक जून को सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इंटरमीडिएट की परीक्षाएं रद्द करने का ऐलान किया था। इससे पहले हाईस्कूल की परीक्षा रद्द की जा चुकी थी।

रिजल्ट निकालने से पहले माध्यमिक शिक्षा परिषद को इंटरमीडिएट शिक्षा अधिनियम-1921 में भी संशोधन करना होगा। इंटरमीडिएट शिक्षा अधिनियम 1921 के अधीन लिखित परीक्षा के माध्यम से ही रिजल्ट तैयार होने का नियम है। इस नियम को संशोधित करने और अधिसूचित करने के बाद ही रिजल्ट जारी किया जाएगा ताकि कोई कानूनी अड़चन न हो।

उल्लेखनीय है कि सीबीएसई बोर्ड ने 17 जून को 12वीं रिजल्ट का फॉर्मूला घोषित कर दिया था। देशभर में सीबीएसई बोर्ड 12वीं के करीब 12 लाख छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाना शुरू हो चुका है। सीबीएसई ने 10वीं रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मला भी जारी कर दिया था।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr