Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

सरकार की प्राथमिकता पर गाजीपुर में वयस्कों के टीकाकरण के लिए बढ़ा इंतजार

0

सरकार की प्राथमिकता पर गाजीपुर में आज यानि शनिवार को 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवकों के लिए शुरू किया जाने वाला टीकाकरण को हरी झंडी नहीं मिली। सरकार की ओर से जारी जनपदों की सूची में गाजीपुर शामिल नहीं हो सका। निर्देश नहीं मिलने के कारण गाजीपुर में एक मई को टीकाकरण के लिए इनकार कर दिया गया है। अब शासन से अगली तिथि निर्धारित होने के बाद ही टीका लगाया जाएगा। कोविड-19 से बचाने के लिए सरकार ने 1 मई से 45 वर्ष की बाध्यता को समाप्त कर दिया है। 

अब हर वयस्क को टीकाकरण कराने का निर्णय लेते हुए कवायद तेज कर दी गई है। जनपद के स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। जनपद के 18 केंद्र जिसमें सभी ब्लॉकों के स्वास्थ्य केंद्र और जिला पुरुष एवं महिला अस्पताल शामिल हैं, हालांकि इसमें टीकाकरण नहीं किया जाएगा। इसके अलावा सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को सभी ब्लॉक के 76 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ उमेश कुमार ने बताया कि 1 मई (शनिवार) से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों का कोविड-19 टीकाकरण शुरू किया जाएगा, सरकार ने गाजीपुर को इस सूची में शामिल नहीं किया है। इसके चलते जिले में पंजीकृत वयस्कों को इंतजार करना पड़ेगा। आदेश के अभाव में तैयारियों के बावजूद टीकाकरण नहीं हो सकेगा। हालांकि राहत की डोज को 11000 कोविशील्ड और 6000 को-वैक्सीन डोज विभाग को प्राप्त हो चुकी हैं। जिला पुरुष अस्पताल, जिला महिला अस्पताल के साथ ही जनपद के 16 ब्लाकों के स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड-19 टीकाकरण किया जाएगा। 

इसके पश्चात सप्ताह में तीन दिन सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को जनपद के 73 स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड-19 टीकाकरण कराने की तैयारी भी अधूरी रह गई। डॉ उमेश ने बताया कि इस टीकाकरण के लिए लाभार्थी कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप के माध्यम से फ्री रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके साथ ही साथ वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर स्पाट रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है। उन्होंने बताया कि एक टीकाकरण केंद्र पर अधिकतम 125 लोगों का एक दिन में टीकाकरण किया जाएगा जिसमें 50 फीसदी प्री रजिस्टर्ड व्यक्ति और 50 फीसद स्पाट रजिस्ट्रेशन वाले व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके पश्चात भीड़ बढ़ने पर लोगों को अगले दिन टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अब तक जिले के 11433 हेल्थ केयर वर्कर व उतनी ही संख्या में फ्रंटलाइन वर्कर और 45 साल से ऊपर के 1,02,538 व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा चुका है।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad