Featured

Type Here to Get Search Results !

उत्तर प्रदेश में दिखेगा तौकते तूफान का असर, कई जिलों में तेज बारिश के साथ गिरेंगे ओले

0

अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते का असर उत्तर प्रदेश में भी पड़ेगा। प्रदेश के कई जिलों में 18 और 19 मई को तेज हवा के साथ झमाझम बारिश की संभावना है। वेस्ट यूपी के कई हिस्सों में ओले गिरने की संभावान भी है। इस दौरान हवा की रफ्तार करीब 40 किमी प्रति घंटे की होगी। मौसम विभाग ने  इसको लेकर अलर्ट जारी किया है।

मौसम में बदलाव सोमवार शाम से देखने को मिलेगा। सीएसए के मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि सोमवार को दिन के समय तापमान में वृद्धि लेकिन शाम से मौसम सुहावना हो जाएगा।18 और 19 मई को तौकते का असर कानपुर और आसपास इलाकों में नजर आएगा। विवि के वैज्ञानिकों ने किसानों को अलर्ट जारी किया है।

निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार 18 मई को समुद्री तूफान तौकते के गुजरात तट पर लैंडफॉल करने की उम्मीद है। इसके बाद यह तूफान कमजोर पड़ेगा, लेकिन इसका असर धीरे-धीरे आगे पड़ेगा। एजेंसी के अनुसार 18-19 मई को उत्तर पश्चिमी भारत में तौकते के असर से आंधी-बारिश के आसार हैं। दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड तक तौकते के असर से मध्यम से तेज बारिश होने के आसार हैं।

60-70 मिमी बारिश होने के आसार

मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष के अनुसार 18 मई को हल्की बारिश होगी तो वहीं,19 मई को कई जिलों में 60-70 मिमी बारिश होने के आसार हैं। डॉ. एन सुभाष के अनुसार किसान इस बारिश का लाभ खेत में पानी एकत्र करके उठा सकते हैं। हालांकि सब्जी वाले खेतों में पानी एकत्र ना पाए। डॉ. सुभाष ने बारिश के पीछे पश्चिमी विक्षोभ को वजह बताया है।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad