Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

DDU जंक्‍शन पर टाटानगर से मुरादाबाद जा रही आक्सीजन स्पेशल में लीकेज

आक्सीजन स्पेशल अप के पीडीडीयू जंक्शन पर प्लेटफार्म तीन पर सुबह दस बजे पहुंची। गाड़ी के प्लेटफार्म पर आने पर आरपीएफ पोस्ट पीडीडीयू के अधिकारियों के सतर्कतापूर्वक अटेंड किया। इस दौरान पता चला कि एक ऑक्सीजन कंटेनर से गैस लीकेज हो रहा था। इस दौरान कर्मचारी हरदेव सिंह के साथ त्वरित करवाई करते हुए अटेंड किया गया। तो पाया उक्त कंटेनर में गैस का प्रेशर 10 बार (लाल निशान) के पास पहुंच गया था।  इस लिहाज से सामान्य प्रेशर से यह बहुत अधिक था। त्वरित करवाई करते हुए आरपीएफ पोस्ट के अधिकारीगण के साथ हरदेव सिंह कंटेनर का प्रेशर रिलीज करके कंटेनर का प्रेशर सामान्य किया गया। बाद मेंं उक्त गाड़ी 10:08 बजे गंतव्य के लिए प्रस्थान की।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार आक्‍सीजन एक्‍सप्रेस सुबह दस बजे पहुंची तो जांच के दौरान एक कंटेनर से गैस लगातार लीक हो रही थी। गैस लीकेज की जानकारी होने के बाद आनन फानन अधिकारियों को सूचित कर गैस को निकलने से रोकने का प्रयास शुरू हुआ। थोड़ी देर के प्रयास के बाद इस पर काबू पा लिया गया। बताया कि यह लाल निशान के करीब पहुंच चुका था, इसकी वजह से अधिकारियों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई थीं। इसके बाद अधिकारियों ने सुरक्षा को पुख्‍ता करते हुए लीकेज ठीक होने के बाद ही ट्रेन को आगे के लिए हरी झंडी दी। चूंकि कार्य काफी तेज गति से किया गया लिहाजा जल्‍द ही लीकेज दुरुस्‍त कर ट्रेन को मुरादाबाद के लिए रवाना किया गया। 

पीडीडीयू जंक्‍शन पर अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन को पूरी तरह से जांच परखकर सुरक्षित तरीके से मुरादाबाद के लिए समय से रवाना कर दिया गया है। ट्रेन के रवाना होने के बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली। वहीं सुरक्षा अधिकारियों ने इस बाबत उच्‍च अधिकारियों को भी अवगत करा दिया है। वहीं ट्रेन के समय से छूटने को लेकर भी रेलवे अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। दरअसल इस समय मुरादाबाद और आसपास के क्षेत्राें में आक्‍सीजन की काफी किल्‍लत बनी हुई है। जिसकी वजह से ट्रेन के समय से पहुंचने की भी अधिकारियों को काफी चिंता रही और सक्रियता से ट्रेन में कंटेनर को ठीक कर आगे की ओर रवाना कर दिया गया।  

आरपीएफ ने दिखाई सक्रियता

ट्रेन पहुंंचने पर आरपीएफ की टीम ने ट्रेन को अटेंड किया। इस दौरान कंटेनर की जांच में आक्सीजन लीकेज पाया गया जिसके बाद आरपीएफ की टीम और कंपनी के कर्मचारी हरदेव सिंह के साथ जब गहनता से जांच की गई तो पता चला कि कंटेनर का प्रेशर लाल निशान के पास तक पहुंच गया था, जो सामान्य प्रेशर से बहुत अधिक था। तत्काल कंटेनर का प्रेशर रिलीज कर सामान्य स्तर पर लाया गया। आरपीएफ इंस्पेक्टर संजीव कुमार ने बताया कि प्रतिदिन की तरह आक्सीजन एक्सप्रेस के आने के बाद आरपीएफ सब इंस्पेक्टर अश्वनी कुमार व आरएन राम व टीम अटेंड कर रही थी इसी दौरान पता चला कि आक्सीजन कंटेनर में लीकेज है। तत्काल कंपनी के कर्मचारी के साथ आरपीएफ टीम ने मिलकर लीकेज का कारण पता किया। पता चला कि कंटेनर का प्रेशर खतरे के निशान तक पहुंच गया था, बाद में प्रेशर को सामान्य स्तर पर लाकर ट्रेन को 10.08 बजे आगे के लिए रवाना कर दिया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr