Featured

Type Here to Get Search Results !

गाजीपुर जिला अस्पताल में रेग्युलेटर के अभाव में सीरिज से दे रहे आक्सीजन

0

कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए संसाधनों की कमी के बीच एक से एक जुगाड़ लगाए जा रहे हैं, ताकि किसी भी तरह रोगियों की जान बचाई जा सके। कुछ ऐसा ही कर रहे हैं जिला अस्पताल के वार्ड ब्वाय पिटू कश्यप। जिला अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर के रेग्युलेटर की कमी पड़ी तो पिटू ने सीरिज से जुगाड़कर लोगों को ऑक्सीजन देना शुरू किया। इससे अब तक दर्जनों मरीजों की जान बचाई जा चुकी है।

जिला अस्पताल में कार्यरत पिटू कश्यप ने बताया कि अस्पताल में पिछले दिनों में आक्सीजन सिलेंडर की कोई कमी नहीं थी, लेकिन इसमें लगने वाले रेग्युलेटर का अभाव था। इसकी वजह से चाह कर भी मरीजों को आक्सीजन नहीं दे पा रहे थे। तब उनके दिमाग में एक उपाय सूझा। एक 20 एमएल का सीरिज लिया और उसका पिछला हिस्सा काटकर निकाल दिया। फिर उस पर माइक्रो टेप चिपकाकर दो मिनट तक इंजेक्शन के पिछले हिस्से को आग से गर्म किया, ताकि वह कुछ नरम हो जाए और फिर उसे आक्सीजन सिलेंडर में फिट कर दिया। 

सिलेंडर में सीरिज फिट हो जाने के बाद उसके अगले हिस्से में आक्सीजन मास्क में लगे पाइप का कुछ हिस्सा काटकर आक्सीजन सिलेंडर में लगे इंजेक्शन में लगा दिया। इसके बाद आक्सीजन खोला तो मरीज को आक्सीजन सप्लाई मिलने लगी। इस जुगाड़ से अस्पताल के कई लोगों को आक्सीजन दी जा रही है। मेडिसिन वार्ड में ड्यूटी दे रहे डा. स्वतंत्र सिंह ने बताया कि जिला अस्पताल में पिछले दिनों रेग्युलेटर की कुछ कमी थी। पिटू द्वारा इस जुगाड़ से लोगों को आक्सीजन दी जा रही है, जिससे अब तक दर्जनों लोगों की जिदगी बच चुकी है। हालांकि मौजूदा समय में रेग्युलेटर की सप्लाई जिला अस्पताल को मिली है, लेकिन अब भी ये पर्याप्त नहीं है।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad