Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

उत्तर प्रदेश में बाढ़ प्रभावित परिवारों को एक हफ्ते का मुफ्त राशन देगी योगी सरकार

0

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में बाढ़, अतिवृष्टि की आपदा से निपटने के लिए बचाव व राहत कार्यों के प्रबंधन करने के संबंध में प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को दिशा-निर्देश दे दिया गया है। बाढ़ से प्रभावित परिवारों को एक सप्ताह का मुफ्त राशन दिया जाएगा। अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने बुधवार को शासनादेश जारी कर दिया है।

शासनादेश के मुताबिक बाढ़ प्रभावित परिवारों को पांच व्यक्ति के हिसाब से सामान दिया जाएगा। इसमें 10 किलो आटा, 10 किलो चावल, 10 किलो आलू, पांच किलो लाई, दो किलो भूना चना, दो किलो अरहर की दाल, 500 ग्राम नमक, 250-250 ग्राम हल्दी, मिर्च, धनिया, पांच लीटर केरोसिन तेल, एक पैकेट मोमबत्ती, एक पैकेट माचिस, 10 पैकेट बिस्कुट, एक लीटर रिफाइंड तेल, 100 टेबलेट क्लोरीन व दो नहाने का साबुन दिया जाएगा।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत कैंपों की स्थापना की जाएगी। इसमें रहने, खाने के साथ अन्य जरूरी सुविधाएं दी जाएंगी। कैंप में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे। महिलाओं की विशेष सुरक्षा के लिए महिला गार्ड की नियमित पालीवार ड्यूटी लगाई जाएगी। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लिए नाव व मोटरबोट की व्यवस्था की जाएगी। कॉरपोरेट संस्थानों, स्वयंसेवी संस्थाओं और अन्य दानदाताओं का सहयोग लिया जाएगा। बाढ़ प्रबंधन में उत्कृष्ट सेवा के लिए बेहतर काम करने वालों को प्रशस्ति पत्र व पुरस्कार दिया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad