Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

पंचायत चुनाव काउंटिंगः कोरोना प्रोटोकाल की कोशिश, लेकिन व्यवस्थाएं ध्वस्त

0

पंचायत चुनाव काउंटिंग के दौरान कोरोना प्रोटोकाल पालन कराने की कोशिशों के बाद भी व्यवस्थाएं ध्वस्त नजर आई। सुबह से ही उमड़ी प्रत्याशियों और एजेंटों की भीड़ के कारण सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती रहीं। जौनपुर में अधिकारियों ने सभी प्रोटोकाल का पालन की बातें कहीं थीं लेकिन व्यवस्थाएं फेल नजर आईं। हालांकि थर्मल स्कैनिंग की कोशिश की गई। मतगणना शुरू होने से दो घंटे पहले ही केंद्रों पर लाइन लग चुकी थी।

यहां 21 ब्लाकों में गिनती का काम हो रहा है। पारदर्शिता के लिए सीसी कैमरे से मतगणना स्थल को लैस कर दिया गया है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा व पुलिस अधीक्षक राजकरन नय्यर ने शनिवार को सिरकोनी में मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। मतगणना के लिए कुल 9200 कर्मचारियों को लगाया जाएगा। मतगणना के लिए कर्मचारियों को दो शिफ्ट में लगाया गया है।

चुनाव में 27 हजार 988 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतपेटिका में बंद है। इसमें ग्राम प्रधान के 1737 पदों के लिए 12 हजार 52, ग्राम पंचायत सदस्य के 21 हजार 729 पदों के लिए कुल चार हजार 995, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के 2027 पदों के लिए कुल 9669 व जिला पंचायत सदस्य पद के 83 पदों के लिए 1272 प्रत्याशी हैं।

15 अप्रैल को मतदान के बाद सभी मतपेटिकाओं को ब्लाकों पर बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखा गया है। जिले में 36 लाख 29 हजार 704 मतदाताओं में से 63 फीसद यानि 22 लाख 86 हजार 713 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। मतगणना के लिए लगाए लोगों को मतगणना केंद्र पर प्रात: 6.00 बजे से पहुंचना है। प्रत्येक न्याय ग्राम में 4 मतगणना टेबल लगाए जाएंगे। एक टेबल पर एक गणना पर्यवेक्षक एवं 3 गणना सहायक तथा एक अतिरिक्त गणना सहायक की तैनाती की गयी है। अतिरिक्त गणना सहायक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी होगा।

मतगणना हेतु कर्मचारियों की ड्यूटी 12-12 घंटे की दो शिफ्ट में लगाई गई है। जनपद के समस्त उप जिलाधिकारियों को सुपर जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।   प्रत्येक मतगणना स्थल पर एक जोनल मतगणना मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है जो उपस्थित रहकर संपूर्ण मतगणना प्रक्रिया पर गहन दृष्टि रखेगा तथा शांति व्यवस्था स्थापित कराएगा।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad