Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

टीका उत्सव को लेकर में बिहार आज मिलेगी कोरोना वैक्सीन की पांच लाख डोज

0

बिहार में कोरोना टीके की कमी दूर करने को लेकर केंद्र सरकार ने पांच लाख डोज मंगलवार को उपलब्ध कराने की मंजूरी दी है। राज्य में जारी टीका उत्सव को लेकर बिहार की मांग पर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने पांच लाख टीके की आपूर्ति की मंजूरी सोमवार की देर शाम को दी। इसके साथ ही टीके की कमी के कारण राज्य में विशेष टीकाकरण अभियान के प्रभावित होने की आशंका दूर हो गई है।

सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि मंगलवार को राज्य को कोरोना टीके की पांच लाख डोज मिलेगी। इसमें कोविशिल्ड की 2 लाख डोज और कोवैक्सिन की के करीब तीन लाख डोज मिलने की उम्मीद है। टीकाकरण अभियान को सतत रूप से जारी रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग सीधे केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संपर्क में है।

कोरोना टीका के इंतजार में था बिहार
अगले कुछ दिनों की अपनी जरूरतों के मद्देनजर बिहार ने केंद्र सरकार से कोरोना टीके की 30 लाख डोज की मांग की है। इनमें विशेष अभियान के तहत 11 से 14 अप्रैल तक हर दिन 4-4 लाख टीका देने का लक्ष्य निर्धारित होने के कारण राज्य को कोरोना टीका के अतिरिक्त डोज की जरूरत बनी हुई है। लेकिन केंद्र से पर्याप्त टीका नहीं मिलने से राज्य में टीकाकरण की गति अपने लक्ष्य के अनुरूप आगे नहीं बढ़ पा रही है।

अभी टीका की करीब 5 लाख डोज स्टॉक में
स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राज्य में अभी कोरोना टीका की करीब 5 लाख डोज स्टॉक में है। इनमें से शाम तक 1,49,002 व्यक्तियों को कोरोना टीका दिया जा चुका है। देर रात तक अंतिम आंकड़े तक करीब दो लाख डोज की खपत होने की संभावना है। अगर केंद्र से पांच लाख डोज की मंजूरी नहीं मिलती तो दूसरे दिन, मंगलवार को पुनः चार लाख टीका देने में मुश्किल होती। गौरतलब है कि एक दिन पूर्व 2 लाख 91 हजार कुल टीका दिया जा चुका है।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad