Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

आग लगने के कारण धू-धू कर जल रहा ड्रमंडगंज जंगल, पांच दिनों बाद जागा प्रशासन

0

जनपद के ड्रमंडगंज रेंज स्थित लहुरिया दह में पिछले कई दिनों से आग लगने के कारण जंगल धू-धू कर जल रहा है। लगभग 20 किलोमीटर तक आग फैलने के बावजूद प्रशासन को इसकी सुध नहीं है। जब आग की लपटें 50 फीट ऊपर उठने लगी और जंगली जानवर इधर-उधर भागने लगे तो प्रशासनिक अधिकारियों की निद्रा टूटी। वे घटना स्थल पर पहुंचे। रेंजर वीरेंद्र तिवारी ने बताया कि फायर ब्रिगेड ने कर्मचारियों ने आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन पांच दिन बाद भी काबू में नहीं कर पाए।

हलिया - डीएफओ संजीव कुमार, एसडीएम लालगंज अमित शुक्ला व वन क्षेत्राधिकारी वीरेंद्र कुमार तिवारी शुक्रवार को क्षेत्र में पहुंचे। आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की और गाड़ियों को बुलाया। बताया कि सोनगढा जंगल में लगी आग बुझाने के लिए वन रक्षक सहित वाचरों को भेजा गया है। इसी प्रकार बबुरा रघुनाथ सिंह, बंजारी कला, मड़ला धनावल, के जंगल में आग को बुझाने के लिए लगे हुए हैं। जंगल में इस समय आग करीब 20 किलोमीटर तक फैल चुकी है। आग पर काबू पाने के लिए एनडीआरएफ की टीम वाराणसी से रवाना हो गई है। डीएफओ संजीव कुमार ने अन्य रेंज के कर्मचारियों को बुलाया कर दिशा निर्देश जारी किया। बंजारी जंगल में लगी आग तेजी से फैल रही ।

ड्रमंडगंज वन रेंज के सोनगढा, बंजारी, बबुरा कला, मडवाधनावल के जंगल में पांच दिन से आग लगी हुई है। गुरुवार की रात तक आग को बुझाया नहीं जा सका है। इससे अनगिनत बेशकीमती व औषधीय पेड़ और जंगली जानवर अब तक जल मरे हैं, लेकिन वन विभाग का सूचना तंत्र अभी तक कान में तेल डालकर पड़ा हुआ है। इससे जंगल की आग को बुझाया नहीं जा सका। इसका दायरा मध्य प्रदेश की सीमाओं तक पहुंच गया है। अगर जल्द ही आग बुझाने की कोई व्यवस्था नहीं की गई तो आम जनता भी खतरे में आ सकती है। रात में 20 किलोमीटर दूर से ही आग का प्रज्वलित रूप देखा जा रहा था। इसी तरह से आग का प्रकोप जारी रहा तो ड्रमंडगंज वन रेंज जल्द ही खाक हो जाएगा। जंगल की आग धीरे-धीरे जंगल के समीप के गांव में की ओर बढ रही है। इससे ग्रामीण भी परेशान हैं। आग पहाड़ियों में लगी होने से वन विभाग की टीम आग को बुझाने में असमर्थ साबित हो रही है। वनक्षेत्राधिकारी वीरेंद्र तिवारी का कहना है कि आग पर काबू पाने के लिए टीम बराबर प्रयास कर रही है, लेकिन तेज हवाओं के साथ आग पहाड़ियों पर होने पर परेशानी हो रही है।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad