Featured

Type Here to Get Search Results !

अब बेसिक शिक्षा विभाग से जुड़े शिक्षकों को मिलेगा डिजिटल परिचय पत्र

0

हर विभाग की तरह अब बेसिक शिक्षा विभाग से जुड़े शिक्षक भी परिचय पत्र से लैस होंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने अपने शिक्षकों को डिजिटल परिचय पत्र वितरित करना शुरू कर दिया है। इस परिचय पत्र पर शिक्षक के बारे में पूरी जानकारी होगी। परिचय पत्र को ब्लाक संसाधन केंद्रों पर भेज दिया गया है।

बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की लम्बे अर्से से मांग थी कि उन्हें विभागीय पहचान पत्र जारी किया जाए। प्रदेश के कई विभागों द्वारा अपने कर्मचारियों को पहचान पत्र जारी किया जाता है। परिषदीय शिक्षक सरकार की विभिन्न योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। चुनाव कार्य हो या फिर जनगणना - बच्चों का सर्वे हो या फिर गरीबों की खोज, सभी कार्यों में परिषदीय शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाती है। पहचान पत्र के अभाव में उन्हें कई बार अप्रिय स्थिति का सामना करना पड़ता है। इसी कारण विभाग ने शिक्षकों का पहचान पत्र बनाने का निर्णय लिया था।

परिचय पत्र की छंटनी शुरू

रेवतीपुर- स्थानीय ब्लाक संसाधन केंद्र पर शनिवार को बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा प्राप्त परिचय पत्र की विद्यालयवार छंटनी शुरू हुई। कुछ शिक्षकों को तो उसी समय यह परिचय पत्र मिल भी गया। इस परिचय पत्र में शिक्षक का नाम, मोबाइल नंबर, पद, विद्यालय का पता व ब्लड ग्रुप सहित उनके घर का पता भी अंकित है, जिससे कि शिक्षकों को अब अपने बारे में बताने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। उनके गले में लटक रहे परिचय पत्र से पूरी जानकारी मिल जाएगी। ब्लाक में स्थित 104 परिषदीय विद्यालयों में 450 शिक्षक व शिक्षा मित्र तैनात हैं। शिक्षकों ने बताया कि परिचय पत्र से अब हमें कोई परेशानी नहीं होगी।

विभाग के सभी शिक्षकों को डिजिटल परिचय पत्र वितरित करने का काम शुरू कर दिया गया है। अब किसी भी शिक्षक के बारे में पूछने की आवश्यकता नहीं होगी। उसके परिचय पत्र पर उसका पूरा विवरण दर्ज होगा। - श्रवण कुमार, बीएसए।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad