Featured

Type Here to Get Search Results !

मौसम बदलने से अगलगी की घटनाएं, फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी के भरोसे 404 राजस्व गांव

0

मौसम बदलने से अगलगी की घटनाएं बढ़ने लगी हैं। ऐसे में गर्मी के दिनों में आग से निपटना अग्निशमन विभाग के लिए चुनौती है, जबकि क्षेत्र पूरी तरह से कृषि आधारित है। अगलगी से हर साल करोड़ों की क्षति होती है, फिर भी विभाग के पास संसाधन की कमी है। इसके लिए पर्याप्त कर्मचारी नहीं हैं। केवल एक अग्निशमन विभाग की गाड़ी है। विभाग भी संसाधनों के अभाव का रोना रो रहा है।

इस विधानसभा में कुल राजस्व गांव 404 हैं जिसमें जमानियां में 258 व सेवराई तहसील में 144 राजस्व गांव हैं। साथ ही एक नगरपालिका तथा एक नगर पंचायत, लेकिन अग्निशमन विभाग के पास गाड़ी महज एक। गर्मी के दिनों में पछुवा हवा चलने के कारण अगलगी की घटनाओं में काफी इजाफा हो जाता है। ऐसे में अग्निशमन विभाग को अगलगी की घटनाओं से निपटना पड़ता है। तहसील क्षेत्र के विभिन्न गांवों में कही न कही प्रतिदिन अगलगी की घटना घटती रहती है। स्थिति तो उस समय और खराब हो जाती है जब एक समय कई जगहों पर अगलगी की घटना हो जाती है। ऐसी स्थिति में नजदीक के गांव में ही फायर बिग्रेड की गाड़ी पहुंच पाती है। 

दूसरे गांव में जब तक गाड़ी पहुंचती तब तक सब कुछ जल कर राख हो जाता है। गाड़ी की हालत ऐसी है कि आग लगने की सूचना पर तहसील मुख्यालय से रवाना तो कर दी जाती है, लेकिन समय से गंतव्य स्थान पहुंच जाए, उसकी कोई गारंटी नहीं रहती। गांव के सकरे व ऊबड़ खाबड़ रास्तों में खड़ी हो जाती है। निकासी को रास्ता बनाने व गाड़ी बिगड़ने से घंटों वक्त गुजर जाता है। उस बीच आग की तबाही में पीड़ित का सब कुछ जलकर खाक हो चुका होता है।

जर्जर भवन में रहते हैं कर्मचारी 

अग्निशमन विभाग के कर्मचारी छह वर्षों से बीआरसी परिसर स्थित जर्जर भवन में रहते हैं। भवन की दीवारें फट गई हैं। ऐसे में भय की स्थिति बनी रहती है। शौचालय और पेयजल की व्यवस्था नहीं है। कर्मचारियों को 100 मीटर की दूरी पर स्थित कोतवाली में अपनी प्यास को बुझाने तथा शौच के लिए जाना पड़ता है।

कर्मचारियों की कमी 

तहसील मुख्यालय पर अग्निश्मन विभाग के कर्मचारियों का नियमत: एक फायर ऑफिसर, एक सेकंड फायर अधिकारी, दो हेड कांस्टेबल, दो चालक और 16 फायर मैन, एक सफाई कर्मी व दो कुक हैं, जबकि वर्तमान समय में एक चालक, पांच फायर मैन, तीन हेड कांस्टेबल तैनात हैं।

कर्मचारियों की कमी से परेशानी होती है। कार्य क्षेत्र पूरा जमानियां विधानसभा क्षेत्र है, जिसमें छह थाना जमानियां, दिलदारनगर, गहमर, रेवतीपुर, नगसर व सुहवल थाना क्षेत्र का गांव देखना है। ऐसे में गर्मी के दिनों में अगलगी की घटना से निपटने में कर्मचारियों तथा गाड़ी की कमी आड़े आती है। कई बार उच्चधिकारियों से इसकी शिकायत की गई, लेकिन आज तक कुछ नहीं हुआ।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad