Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

गाजीपुर: सभी बूथों पर पोलिग पार्टियां पहुंची, जिले में मतदान 29 अप्रैल को

0

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आज यानि गुरुवार को करीब सवा 29 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। बुधवार को सभी बूथों पर पोलिग पार्टियां, मतपेटिका, मतपत्र व अन्य चुनाव सामाग्री व सुरक्षा जवानों के साथ बूथों पर पहुंच गए। 

सभी पदों के लिए कुल 21643 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इनमें जिला पंचायत सदस्य के 67, ग्राम प्रधान के 1238, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 1679 व ग्राम पंचायत सदस्य के 15680 प्रत्याशी मैदान में हैं। जिले में कुल 1626 मतदान केंद्र व 4654 मतदेय स्थल हैं। इसमें 400 संवेदनशील, 544 अति संवेदनशील व 256 अतिसंवेदनशील प्लस केंद्र हैं। इन जगहों पर सीआरपीएफ के जवान मौजूद रहेंगे। कुल 18 हजार 616 कार्मियों को लगाया गया है। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी एसएन सिंह ने बताया कि बूथों पर भी सभी व्यवस्थाएं पूरी तरह से दुरुस्त हैं। पोलिग पार्टियां रात्रि विश्राम बूथों पर ही करेंगी। गुरुवार की सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा। ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत व पंचायत सदस्य चुनाव में 21,643 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

शारीरिक दूरी का बिल्कुल पालन नहीं सुबह आठ बजे से ही अपने बूथ की जानकारी व सामग्री लेने के लिए मतदान कर्मियों की भीड़ जिले के सभी ब्लाक मुख्यालयों के निर्धारित रवानीगी स्थल पर जुटने लगी थी। जानकारी लेने के लिए बने कांउटरों पर कर्मचारी शारीरिक दूरी का पालन तक भूल एक दूसरे पर चढ़े नजर आए। लोगों को बस अपने बूथ को जानने व चुनाव सामग्री पैकेट लेने की जल्दी रही।

छोटे बच्चों को गोद में ले इंतजार करती रहीं महिलाएं बुधवार को पोलिग पार्टी की रवानगी के समय मतदान कार्य में लगाई गई महिलांए तपती धूप में छोटे-छोटे बच्चों को लेकर अपने पार्टी को किट मिलने का इंतजार करती रहीं। धूप के कारण छोटे बच्चे परेशान दिखे। यह महिलाएं छोटे बच्चों को संभालने के लिए अपने साथ किसी न किसी स्वजन को लेकर मतदान केंद्र पर जाएंगी। उधर, सदर ब्लाक के रवानगी स्थल श्री बालेश्वर पांडेय औद्योगिक संस्थान छावनी लाइन से अपने बूथ के लिए दोनों हाथ में बैलेट बाक्स लेकर कोरोना के एहतियात के साथ कुछ नए अंदाज में पीठासीन अधिकारी जाती नजर आईं।

जब पीपीई किट से लैस कर्मी पहुंचा कोरोना संक्रमण के फैलाव को देखते हुए इससे बचने के लिए कासिमाबाद के गोपीनाथ विद्याट्रस्ट सलामतपुर देवली में रवानगी स्थल पर मतदान कराने जाने के लिए एक कर्मी पूरी पीपीई किट पहन कर पहुंचा। उसे देख वहां उपस्थित कर्मियों की नजर अनायाश ही उस पर पड़ती रही।

मुहम्मदाबाद में भारी दु‌र्व्यवस्था के बीच पोलिग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुईं। दु‌र्व्यवस्था का आलम यह रहा कि घटिया टेंट के चलते लोगों के ऊपर सीधे धूप आ रहा था, वहीं टेंट में हवा के लिए पंखा आदि की भी व्यवस्था नहीं थी। इससे गर्मी व आंच से मौके पर मौजूद कर्मी काफी परेशान रहे। मौके पर प्रभारी बीडीओ वीरेंद्र सिंह,सीओ राजीव द्विवेदी देखरेख में लगे रहे।

बाहर से मंगाने पड़े कर्मचारी सैदपुर में कर्मचारियों के अधिक संख्या में कोरोना संक्रमित होने के कारण बगल के जिले वाराणसी से कर्मचारियों को बुलाना पड़ा। इसके लिए जनपद में कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया था। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण अधिकतर कर्मी संक्रमित हो गए है। इसके चलते चुनाव कार्य को संपन्न कराने के लिए वाराणसी से कर्मचारियों को बुलाना पड़ा है।

डीएम ने जांचा रवाना हो रही पोलिग पार्टियों की व्यवस्था

जमानियां: पंचायत निर्वाचन के लिए हेतिमपुर स्थित महिला महाविद्यालय से पोलिग पार्टियां मतदान स्थलों के लिए रवाना हुई। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह व पुलिस अधीक्षक डा. ओम प्रकाश सिंह ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने के लिए रवाना हो रही पोलिग पार्टियों का निरीक्षण किया। इस दौरान पंचायत चुनाव को सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने तथा कोरोना गाइडलाइन व आर्दश आचार संहिता का शत-प्रतिशत अनुपाल कराने का निर्देश दिया। एसपी ने कोतवाल रविद्र भूषण मौर्य से मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की जानकारी ली निर्देश दिया कि मतदान में गड़बड़ी करने वाले लोगों पर कड़ी कारवाई की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad