Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

दिलदारनगर: पानी की बूंद के लिए भटकते हैं अरंगीवासी

0

भदौरा विकास खंड के अरंगी ग्राम सभा किसी परिचय का मोहताज नहीं। यह गांव पूर्व विधायक स्व. रामजी कुशवाहा का गांव है। यहां विकास तो हुआ, लेकिन जलनिकासी की व्यवस्था नहीं होने से सड़क पर जलजमाव विकास कार्य में बाधक साबित हो रहा है। पांच साल बीत जाने के बाद भी आज तक इस जटिल समस्या का समाधान नहीं हो सका। आंगनबाड़ी केंद्र नहीं होने से सभी केंद्र घरों में संचालित होते हैं। हैंडपंप खराब होने से ग्रामीणों को पेयजल के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है। कायाकल्प योजना के तहत प्राथमिक विद्यालय का सुंदरीकरण नहीं हुआ है। सामुदायिक शौचालय भी अधूरा है। सड़क की पटरी पर गंदगी का अंबार अरंगी गांव के मुख्य मार्ग पर ग्रामीण शौच करते हैं। गांव में शौचालय बने, लेकिन तमाम लोग सड़क पर ही शौच को जाते हैं। सफाई कर्मियों द्वारा नियमित सफाई नहीं करने से जगह-जगह गंदगी फैली हुई है। नाली कचरे से पटी हुई है।

हैंडपंप भी है खराब

गांव में पेयजल के लिए लगे कुछ हैंडपंप खराब हैं। गर्मी के मौसम में परेशानी और बढ़ गई है। ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी खराब हैंडपंप की मरम्मत नहीं हो सकी।

जल निकासी की व्यवस्था नहीं

घरों से निकलने वाला पानी सड़कों, तालाब व खेतों में फैल जा रहा है। गांव में मुख्य मार्ग सहित गलियों में जगह-जगह जलजमाव बना हुआ है। इससे ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी हो रही है। आंगनबाड़ी भवन की दरकार

अरंगी ग्राम सभा में आंगनबाड़ी के चार केंद्र हैं, लेकिन एक भी आंगनबाड़ी भवन नहीं होने से दो आंगनबाड़ी केंद्र प्राथमिक विद्यालय में संचालित होते हैं और दो निजी भवनों में। चारों केंद्र पर लगभग 115 बच्चे पंजीकृत हैं।

ग्राम सभा की चौहदी

गांव के पूरब की तरफ काली माता मंदिर और दक्षिण तरफ कर्मनाशा नदी, पश्चिम तरफ दिलदारनगर बाजार, उत्तर तरफ उसिया गांव।

नहर में गिरता है गंदा पानी

गांव में जलनिकासी की समस्या सबसे जटिल है। पांच वर्षों में इस जटिल समस्या का निदान ग्राम सभा की ओर से नहीं कराया जा सका। सरकारी तालाब, नहर व खेतों में घरों से निकलने वाला गंदा पानी गिरता है। -प्रेम कुमार।

कागजों पर विकास कार्य

गांव का विकास सिर्फ कागजों में हुआ है। धरातल पर इसकी निशानी नहीं दिखती। ग्रामीण बुनियादी जरूरतों के लिए परेशान हैं। सड़क की स्थिति भी जर्जर है। - हाफिज नौशाद।

कई कार्य अधूरा

ग्राम सभी की ओर से पांच वर्षों में विकास कार्य तो कराया गया है, लेकिन यह अभी भी अधूरा है। गांव में सामुदायिक शौचालय का कार्य पूरा नहीं होने से शौच के लिए बाहर जाना पड़ता है। 

अरंगी गांव पूर्व विधायक का गांव होते हुए भी विकास को तरस रहा है। अनुसूचित बस्ती में सड़क पर जलजमाव आवागमन में परेशानी का कारण है। गांव में 200 मीटर सीसी और सामुदायिक शौचालय का निर्माण तथा गांव के चारों तरफ 1800 मीटर इंटरलॉकिग सड़क का निर्माण कराया गया, साथ ही अन्य विकास कार्य भी हुए हैं। 

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad