Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर, 30% घटा पाठ्यक्रम

यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं के लिए राहत भरी खबर है। कोरोना संकट के चलते बोर्ड की ओर से पाठ्यक्रम में 30 फीसदी कटौती के बाद जो नया पाठ्यक्रम तैयार हुआ है। उसे लेकर बोर्ड ने छात्र-छात्राओं के लिए विवरण पत्रिका तैयार की है। पत्रिका में विषयवार पाठ्यक्रम की जानकारी दी गई है। अब तक जिले के माध्यमिक विद्यालयों में 70 फीसदी विवरण पत्रिका भेज दी गई है।

जिले में यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां जोरों पर चल रही है। बोर्ड परीक्षा के लिए बनने वाले विद्यालयों का सत्यापन पूरा हो चुका है, जिनकी रिपोर्ट बनाकर शासन को भेज दी गई है। अब शासन से केंद्रों का निर्धारण किया जाएगा। इससे पहले शासन ने कक्षा नौ से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए विवरण पत्रिका भेजी है।

विवरण पत्रिका में जो पाठ्यक्रम दिया गया है। बोर्ड परीक्षा में उससे ही जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। अगर किसी छात्र को पाठ्यक्रम को लेकर किसी प्रकार का भ्रम है तो विवरण पत्रिका से दूर हो जाएगा। यूपी बोर्ड ने सभी पत्रिकाएं सहारनपुर समेत प्रत्येक जिले में भेज दी है। अगर किसी प्रधानाचार्य को पत्रिका नहीं मिली है, तो वह इसकी जानकारी डीआईओएस कार्यालय ले सकेगा।

जिले में 335 माध्यमिक विद्यालय संचालित

जिले में 335 माध्यमिक विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इनमें 220 इंटर और 115 हाईस्कूल विद्यालय हैं। प्रत्येक विद्यालय में एक इंटर और एक हाईस्कूल की विवरण पत्रिका दी गई है।

डीआईओएस डॉ. अरुण कुमार दुबे ने बताया कि शासन से विवरण पत्रिका आ गई है। सभी प्रधानाचार्यो को विवरण पत्रिका को भिजवाया जा रहा है। अब तक 70 फीसदी विद्यालयों में विवरण पत्रिका भेज दी है। ताकि छात्र-छात्राओं को परीक्षा की तैयारी करने में परेशानी न हो।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr