Type Here to Get Search Results !

काशी आने वाले सैलानी भी निहारेंगे सोन की वादियां, 35 सदस्‍यों की टीम करेगी पर्यटन स्‍थलों की पहचान

0

काशी आने वाले सैलानियों को अब पर्यटन विभाग सोनभद्र के पर्यटन स्थल से जोड़ेगा। इसके लिए कवायद शुरु हो गई है। जल्द ही इसके लिए पर्यटन विभाग के अधिकारी,  बनारस के टूर आपरेटर और होटल संचालकों की एक टीम सोनभद्र जाएगी। वहां के पर्यटन स्थलों का मौका मुआयना करके वहां पर्यटन विस्तार के अवसर को तलाशेगी। हालांकि इसकी योजना नवंबर में ही बनी थी। तब तत्कालीन डीएम एस राजालिंगम ने बनारस के टूर एंड ट्रैवेल्स आपरेटरों को आमंत्रित किया था। उसके बाद डीएम के पुत्र को कोरोना होने के कारण योजना मूर्त नहीं ले सकी। अब तीन माह बाद फिर से योजना करवट लेने लगी है। इसके लिए टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों ने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव से मिलकर सोनभद्र चलने के लिए समय मांगा है।

15 जनवरी के बाद अवसर तलाशने जाएगी टीम

सोनभद्र में पर्यटन के अवसर तलाशने के लिए 35 सदस्यीय टीम 15 जनवरी के बाद तीन दिन के लिए सोनभद्र जाएगी। टीम के आने का इंतजार सोनभद्र जिला प्रशासन को भी है। सोनभद्र के क्षेत्रीय पर्यटन सूचना अधिकारी नवीन सिंह ने बताया कि नवंबर माह में हुई बैठक में सोनभद्र के सीडीओ भी मौजूद थे। योजना को धरातल पर उतारने के लिए वह भी उत्साहित हैं। हालांकि जिले में अभी नए डीएम अभिषेक सिंह ने कार्यभार संभाला है। अगले सप्ताह में इस योजना से संबंधित पत्रों को उनके समक्ष रखा जाएगा।

एक से दो दिन का बनेगा टूर पैकेज 

विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित विजयगढ़ किला, कैमूर वाइल्ड लाइफ, सल्खन जीवाश्म पार्क, अगोरी फोर्ट, मुक्खआ वाटरफाल, राक पेंटिंग, भटुएश्वर दरबार,वैष्णो माता, अबारी पिकनिक स्पाट, हाथीनाला बायो डायवर्सिटी पार्क, रेणुकेश्वर महादेव, पंचमुखी महादेव सहित कई अन्य मनोरम स्थल शामिल हैं।  पर्यटन कारोबार से जुड़े कारोबारियों ने बताया कि यदि योजना पर्यटन मानचित्र पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराती है तो ट्रैवेल कंपनियां पर्यटकों के लिए एक से दो दिन का टूर पैकेज प्लान ला सकती हैं। जिससे पर्यटक आकर्षित होंगे।

सोनभद्र में पर्यटन अवसर तलाशने के लिए जाने वाली टीम में 35 सदस्य शामिल हैं। इसकी सूची तैयार भी हो गई है। जिसे क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव को सौंप दिया गया है। एसोसिएशन के सदस्यों ने कहा कि टीम उत्सुकता से तैयार है। योजना पर मुहर लगते ही हम पर्यटक स्थलों के प्रचार-प्रसार में जुट जाएंगे।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad