Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

गाजीपुर: कृषि वैज्ञानिकों ने गुरुवार को, दुबई और लंदन में ज्यादा सब्जी निर्यात पर जोर

0

भारत सरकार के वाणिज्य, उद्योग विभाग के अधिकारियों व कृषि वैज्ञानिकों ने गुरुवार को पातालगंगा सब्जी मंडी में किसानों संग बैठक कर आय बढ़ाने के तमाम टिप्स दिए। अधिकारियों व वैज्ञानिकों ने सब्जी निर्यात बढ़ाने पर जोर दिया। इस दौरान किसानों की तरफ से अपेक्षित मूल्य नहीं मिल पाने सहित तमाम मामले भी उठे। वहीं दुबई और लंदन में ज्यादा सब्जी निर्यात पर जोर दिया गया।

एपिडा के सहायक महाप्रबंधक सीबी सिंह ने कहा कि उनका उद्देश्य अधिक से अधिक किसानों को निर्यात के माध्यम से उनके उत्पाद का लाभकारी मूल्य दिलाना है। पिछले वर्ष इस क्षेत्र के उत्पाद जो मामूली मात्रा में ही दुबई और लंदन गए थे इस बार प्रयास यह है कि सब्जी निर्यात को बढ़ाया जाए और किसानों के उत्पाद भारी मात्रा में लंदन, दुबई, बांग्लादेश, भूटान सहित अन्य देशों में भी पहुंचे जिसका किसानों को भरपूर लाभ मिल सके। किसान जैविक खेती अपनाएं और दवाओं, उर्वरकों का प्रयोग अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार ही करें। इसके बाद अधिकारियों ने भेलमपुर मौजे में लोचाइन के किसान झबल राय, बब्बल राय, जितेन्द्र राय तथा बट्टू राय के खेतों में लगी मिर्च व केले की खेती को मौके पर देखा और सराहा। इस बीच किसानों ने अधिकारियों से उत्पादों का अपेक्षित मूल्य न मिल पाने की बात कही। 

वाराणसी मंडल के उपनिदेशक उद्यान मुन्ना यादव ने कहा कि अधिकारियों के संग होने वाली बैठक में इस बात को रखा जाएगा और किसानों की मदद का प्रयास किया जाएगा। उद्यान अधिकारी डा. शैलेंद्र देव दुबे, कृषि वैज्ञानिक डा. वीके सिंह, डा. जेपी सिंह, मनोज सिंह, किसान रामकुमार राय, जितेंद्र राय, दिवाकर राय, विद्यासागर राय, शेख अब्दुल्लाह, जुनैद खां आदि थे।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad