Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

उत्तर प्रदेश में 17 गुना बढ़े स्टार्टअप, 22 हजार लोगों को मिला युवाओं को रोजगार

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए हर मोर्चे पर तैयार है। कौशल के अनुरूप रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सरकार नए स्टार्टअप स्थापित करने पर जोर दे रही है। स्टार्टअप नीति 2020 के जरिए नए स्टार्टअप स्थापित करने के लिए युवाओं को विभिन्न माध्यमों से प्रोत्साहन भी दिया जा रहा है। वर्ष 2017 के पहले पूरे प्रदेश में महज 200 स्टार्टअप ही स्थापिक हो सके थे वहीं केवल तीन साल में 17 गुना अधिक बढ़कर कुल 3406 स्टार्टअप स्थापित किए जा चुके हैं। इससे करीब 22 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सका है।

अपर मुख्य सचिव आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स आलोक कुमार ने बताया कि प्रदेश के 73 जिलों में स्थापित इन स्टार्टअप के जरिए 10 हजार लोगों को प्रत्यक्ष व 12 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध हुआ है। जल्द ही प्रदेश में 100 नए इनक्यूबेटर की स्थापना की जाएगी। वर्तमान में लगभग 18 इनक्यूबेटर कार्य कर रहे हैं। हर जिले में इनक्यूबेटर स्थापित किए जा रहे हैं। इन इनक्यूबेटर के जरिए प्रबंधन प्रशिक्षण या अन्य जरूरी सेवाएं प्रदान करके नई स्टार्टअप कंपनियों को विकसित करने में मदद मिलेगी। इसके बाद करीब 10 हजार नए स्टार्टअप्स स्थापित किए जाएंगे। इससे 50 हजार लोगों को प्रत्यक्ष व 1 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। बताया कि वर्तमान में औद्योगिक नगर नोएडा में सर्वाधिक 1154 स्टार्टअप्स स्थापित किए जा चुके हैं। गाजियाबाद में 533, लखनऊ में 500 और प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र व पूर्वांचल क्षेत्र के जिलों में कुल 1219 स्टार्टअप्स स्थापित किए जा चुके हैं। 


उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालयों और विद्यालयों में नवाचार और उद्यमिता विकास के पाठ्यक्रम शामिल किए जाएंगे। नई स्टार्टअप नीति 2020 के तहत यह नीति एक सक्षम कारोबारी परिवेश को बढ़ावा देगी और उत्कृष्टता का एक अत्याधुनिक केंद्र स्थापित करेगी। इसे बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी और संचालन के लिए सरकार की ओर से 15 करोड़ रुपये की पहली किस्त से आर्थिक सहायता भी दी गई है। जल्द ही नए स्टार्टअप के जरिये यूपी सर्वाधिक रोजगार उपलब्ध कराने वाले राज्यों में शामिल हो जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr