Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

राजकीय महिला इंटर कालेज महुआबाग में पुलिसकर्मियों सहित स्कूली बच्चों को खिलाई गई फाइलेरिया की दवा

0

राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम शनिवार को लूर्दस कान्वेंट बालिका इंटर कालेज व राजकीय महिला इंटर कालेज महुआबाग और पुलिस लाइन में चलाया गया। तीनों स्थानों पर लगभग 950 लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाई गई। सभी लोगों को एक दिन पूर्व ही बता दिया गया था कि भोजन करके आना है, जिसके बाद उन्हें दवा खिलाई जाएगी। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी और एसीएमओ डा. डीपी सिन्हा ने बताया कि शनिवार को इस कार्यक्रम की शुरुआत लूर्दस कान्वेंट बालिका इंटर कालेज की प्रिसिपल सिस्टर अल्फोंसा को फाइलेरिया की दवा खिलाकर की गई। फिर स्कूल में आए हुए शिक्षकों सहित कुल 390 छात्राओं को भी दवा खिलाई गई। इसके बाद मलेरिया विभाग की पूरी टीम गवर्नमेंट ग‌र्ल्स कालेज महुआबाग पहुंची, जहां पर प्रिसिपल और शिक्षक सहित करीब 250 छात्राओं को दवा खिलाई गई। टीम ने पुलिस लाइन के बैरक में रहने वाले सभी पुलिसकर्मियों को दवा खिलाई। उन्होंने बताया कि वैसे तो इस कार्यक्रम का समापन आठ जनवरी को होना था लेकिन बहुत सारे स्कूल के बच्चे इस दवा के सेवन से छूट गए थे जिसे लेकर शनिवार तक विशेष कार्यक्रम चलाया गया जिसमें करीब 950 लोगों को दवा खिलाई गई। सभी जनपद वासियों को आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा दवा का सेवन करवाया गया है।

इस दवा को कोई भी व्यक्ति खाली पेट नहीं लें बल्कि खाना खाने के बाद ही इस दवा का सेवन करें। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए माइक्रो प्लान बना लिया गया था। इसके अनुसार जनपद में 35,96,055 जनसंख्या को लक्ष्य बनाया गया था। लोगों को दवा खिलाने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के लिए 3360 एवं शहरी क्षेत्र के लिए 104 टीम बनाई गई थी और इन सभी के सुपरविजन के लिए 632 टीम ने काम किया। इसके अलावा जनपद स्तर पर एक और ब्लाक स्तर पर 16 टीम रैपिड एक्शन बनाई गई थी जो इस पूरे कार्यक्रम के सफलता के लिए कार्य किया।

यह दवा सभी लोगों को भोजन करने के बाद दिन में 11 बजे से 5 बजे के बीच खिलाई जाएगी। इसमें डीईसी एवं एल्बेंडाजोल की गोलियां लोगों की दी जाएगी। दो से पांच वर्ष की उम्र तक के बच्चों को डीईसी की एक गोली व एल्बेंडाजोल की एक गोली, 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की दो गोली एवं एल्बेंडाजोल की एक गोली व 15 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को डीईसी की तीन गोली एवं एल्बेंडाजोल की एक गोली दी जाएगी।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad