Type Here to Get Search Results !

Recent Gedgets

Trending News

चिलकहर ब्लॉक के मरगुपुर गांव में डीएम ने ग्रीन हाउस प्रोजेक्ट का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने गुरुवार को चिलकहर ब्लॉक के मरगुपुर गांव में सोलर एनर्जी रिसर्च पार्क में मिशन इनोवेशन के तहत चल रहे अन्तरराष्ट्रीय ग्रीन हाउस प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। यह प्रोजेक्ट नयी दिल्ली की जामिया मीलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, उड़ीसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी व इडेनवर्ग यूनिवर्सिटी (यूके) द्वारा संयुक्त रूप से संचालित किया जा रहा है। इसके रिसर्च कोआर्डिनेटर आईआईटी दिल्ली के पूर्व प्रोफेसर गोपालनाथ तिवारी हैं।

डीएम ने पूरे पार्क में भ्रमण कर प्रोजेक्ट को देखा और संचालन सम्बंधी जानकारी ली। उन्होंने जिले के लिए इसे अच्छी शुरूआत बताया और इस तरह के अन्य प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए प्रेरित किया। भरोसा दिलाया कि प्रशासनिक स्तर से जहां भी मदद की जरूरत होगी, की जाएगी।

प्रोजेक्ट के रिसर्च कोआर्डिनेटर ने बताया कि इस पार्क का उद्घाटन 8 फरवरी को राजीव गांधी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट (अमेठी) के निदेशक प्रो. एसके सिंहा करेंगे। बताया कि इस परियोजना के तहत प्रयोग के तहत सौर उर्जा से बिजली के साथ असमय सब्जियां जैसे ब्रोकली, शिमला मिर्च आदि का उत्पादन बंजर भूमि में भी किया जा रहा है। इस तरह लोगों की बंजर भूमि, जो आम तौर पर बेकार पड़ी रहती है, उसका भी उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट में सौर उर्जा वाष्पन विधि के जरिए आसुत जल भी तैयार किया जा रहा है। भ्रमण के दौरान जिला उद्यान अधिकारी नेपाल राम भी थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ad Space

uiuxdeveloepr