Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

24 दिसंबर तक कोल्ड डे की चेतावनी, घना कोहरा भी होगा, पटना सहित कई जिलों में छूटेगी कंप कपी

0

ठंड से कंपकपा रहे बिहारवासियों को 24 दिसंबर तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने कोल्ड डे की चेतावनी जारी की है। मंगलवार को भी पटना सहित पूरे प्रदेश में दिनभर ठंडी हवाओं के थपेड़ों से लोग बेहाल रहे। पांच किलोमीटर की रफ्तार से ठंडी हवा चली। हालांकि दिन में धूप निकलने से थोड़ी राहत मिली। शाम होते-होते फिर कनकनी बढ़ गई। 

मंगलवार को भी सूबे में सबसे ठंडा गया रहा। यहां का निम्नतम 4.2 डिग्री दर्ज किया गया। सोमवार को भी यही स्थिति थी। पटना में भी निम्नतम तापमान 8.4 डिग्री रहा। हालांकि दोनों जगहों पर दिन के तापमान में दो से पांच डिग्री तक वृद्धि हुई। यह धूप खिलने की वजह से हुआ। पटना में अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री रहा, जो सोमवार को 17.8 डिग्री था। वहीं गया में दिन का तापमान 22 डिग्री रहा। दिन में आसमान साफ रहने के कारण रात में कोहरे की संभावना बढ़ गई है। 24 दिसंबर तक घना कोहरा की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है। 

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मी में हो रही बर्फबारी और उधर से आ रही ठंडी पछुआ हवा के कारण बिहार कंपकपा रहा है। इस बार पहाड़ों में जल्दी बफबारी होने और साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने के कारण ठंड ने बिहार में एक सप्ताह पहले ही रंग दिखाना शुरू कर दिया। पिछले वर्षों में 25 दिसंबर के बाद तापमान निम्नतम स्तर पर जाता था, लेकिन इस बार यह पहले ही हो गया। 


मौसम विभाग ने ठंड से बचाव के उपाय भी सुझाए 

मौसम विभाग ने एक अच्छी पहल की है। सामाजिक जिम्मेदारियों का पालन करते हुए मौसम की चेतावनी के साथ-साथ उसने ठंड से बचाव के उपाय भी बताए हैं। लोगों को कई सुझाव दिए हैं। बाहरी गतिविधियों से बचने की सलाह दी है। साथ ही सुझाया है कि विटामीन सी से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें। पर्याप्त इम्युनिटी बनाए रखने के लिए तरल पदार्थ लें। पर्याप्त गर्म कपड़े पहनें। 

ये सुझाव भी दिए 
1. अपनी त्वचा को नियमित रूप से तेल, पेट्रोलियत जेली या बॉडी क्रीम से माइस्चराइज करें। 
2. नहाने में गुनगुने पानी का प्रयोग करें और त्वचा को सख्ती से न रगड़ें। 
3. विषाक्त धुएं से बचने के लिए हीटर या अंगीठी जलाते समय पर्याप्त वेंटिलेशन की व्यवस्था रखें। 
4. नियमित अंतराल पर गर्म पेय पदार्थ लें। 

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad