Type Here to Get Search Results !

गाजीपुर में रविवार को मौसम साफ तो धान खरीद ने पकड़ी रफ्तार, केंद्रों पर लगा अंबार

0

गाजीपुर में मौसम के करवट लेने के बाद धीमी हुई धान खरीद की रफ्तार अब तेज हो गई है। मौसम साफ होने के बाद धान खरीद केंद्रों में एक बार फिर किसानों की भीड़ उमड़ रही है। जिले में 2 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद होनी है। इसके सापेक्ष अभी 95 हजार मीट्रिक टन से अधिक धान खरीदा जा चुका है। सभी 131 में से 128 खरीद केंद्रों में हर रोज बड़ी मात्रा में धान खरीदा जा रहा है। क्रय केंद्र खोले लगभग 72 दिन बीतने पर अभी 50 फीसदी धान की खरीद भी नहीं हो पाई है। खुले बाजार के सापेक्ष समर्थन मूल्य अधिक होने से किसान हर हाल में सरकारी केंद्र पर ही धान बेचना चाहते हैं लेकिन उन्हें तरह-तरह का बहाना बनाकर लौटाने की शिकायत पर डीएम हर दिन मॉनीटरिंग कर रहे हैं।

डीएम एमपी सिंह के सख्त तेवर और हर दिन मॉनीटरिंग के बाद गाजीपुर में धान क्रय की गति इधर कुछ बढ़ी है। दो लाख एमटी का खरीद लक्ष्य में अभी 95 हजार एमटी धान खरीदा जा सका है, मगर लक्ष्य अभी काफी दूर है। क्रय केंद्र पर मशीन लगाकर धान को चाल दिया जा रहा है और प्रति क्विटल पांच से दस किलो की कटौती की जा रही है। 

रविवार को अवकाश के दिन में भी जिले के तमाम धान खरीद केंद्रों पर किसानों का जुटान रहा और धूप में किसानों ने फसल की तौलाई कराई। दिसंबर में किसानों का धान केंद्रों पर पहुंचा तो मौसम ने दगा दे दिया। बदली और बूंदाबादी के बीच पखवारे भर खरीद प्रभावित रही। इधर, तीन दिन से तेज धूप निकल रही है। इससे धान की नमी भी दूर हो रही है। मानक में धान से केंद्र प्रभारी भी अब धान खरीदने में खासी रुचि दिखा रहे हैं।

फैक्ट फाइल

  • जिले में क्रय केंद्र : 131 (128 सक्रिय)
  • धान खरीद का लक्ष्य : 200000 एमटी
  • अब तक हुई खरीद : 94700 एमटी

खरीद प्रतिशत : 48 

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad