Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

उत्तर प्रदेश: पहाड़ों पर बर्फबारी से यूपी में बढ़ी ठंड, बरेली में नैनीताल जैसी बर्फीली हवा

0

पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते मैदानी इलाका शीतलहर की चपेट में है। गुरुवार को आईएमडी की वेबसाइट पर जिले का न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री तक दर्ज किया गया। इतना पारा प्रदेश में किसी भी शहर का नहीं रहा। वहीं, हिल स्टेशन नैनीताल का भी तापमान बरेली से ज्यादा चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ठंड के मामले में बरेली ने नैनीताल को भी पछाड़ दिया। बीते 11 वर्षों में इस स्तर तक तापमान सिर्फ दो बार ही गिरा है। अब पिछले साल का रिकॉर्ड टूटने की भी संभावना है।

एक सप्ताह पहले तक बहुत ज्यादा सर्दी नहीं पड़ रही थी। सिर्फ कोहरा ही लोगों को परेशान कर रहा था। लोगों को गलन का सामना नहीं करना पड़ रहा था। पहाड़ों पर बर्फबारी होते ही मौसम पूरी तरह से बदल गया। गलन इतनी ज्यादा हो गई कि घर से बाहर कदम रखना तक मुश्किल है। शरीर का जो हिस्सा भी खुला रह जा रहा है, वह ऐसा लग रहा है कि बिल्कुल गला जा रहा हो। गुरुवार को बर्फीली हवाओं ने पूरे दिन लोगों की परीक्षा ली। गर्म कपड़ों के बाद भी लोगों को चैन नहीं मिल रहा था। हीटर, ब्लोअर, अलाव के सामने ही लोग बैठे रहे। दिन में कुछ देर के लिए बेहद हल्की धूप निकली। शाम को तो गलन ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। पानी में हाथ लगाते भी लोगों को डर लग रहा था। 

सामान्य से 12 डिग्री कम रहा तापमान
गुरुवार को अधिकतम तापमान पांच डिग्री गिरकर 11.2 डिग्री रहा। यह समान्य से 12 डिग्री कम रहा। न्यूनतम तापमान दो डिग्री गिरकर 3.3 डिग्री रहा। यह सामान्य से 4 डिग्री कम है। यह अभी तक का इस सीजन का सबसे कम तापमान है। मौसम विभाग ने कोल्ड वेब जारी रहने की बात कही है। सुबह के वक्त हल्का कोहरा भी छाया रहेगा।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad