Featured

Type Here to Get Search Results !

बिहार सरकार का फैसला, 4 जनवरी 2021 से खुलेंगे स्कूल और कोचिंग संस्थान

0

बिहार में 4 जनवरी 2021 से अपर क्लास के स्कूल और कोचिंग संस्थान खुलेंगे। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। बैठक के बाद मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि 15 दिनों के बाद फिर से समीक्षा होगी, उसके बाद नीचे का क्लास शुरू करने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि बच्चों के बीच मास्क का भी वितरण किया जाएगा ।

4 जनवरी से स्कूल कॉलेज और कोचिंग चरण वार खुलेंगे। स्कूलों में पहले नौवीं से 12 वीं तक की कक्षाएं चलेंगी। इसी प्रकार कॉलेजों में भी अंतिम वर्ष की कक्षाएं चलेंगी। 15 दिनों बाद से अन्य कक्षाएं शुरू होंगी। कोरोना काल के नियमों का पालन करते हुए कक्षाएं चलेंगी। आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद शुक्रवार शाम को यह जानकारी दी गई है।

कोरोना के कारण शैक्षणिक जगत पर गहरे प्रभाव के बाद हाल के दिनों में कोचिंग संस्थानों और निजी स्कूल के संगठनों द्वारा लगातार राज्य सरकार से स्कूल व कोचिंग संस्थान खोलने की मांग की जा रही है। इसको लेकर शिक्षा विभाग में कई ज्ञापन भी सौंपे गए हैं। इसके बाद आपदा प्रबंधन समूह की बैठक बुलाई गई थी।

मार्च के महीने में कोरोना महामारी को नियंत्रित करने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के समय से ही देशभर के स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान समेत भीड़-भाड़ वाली जगहों को बंद कर दिया गया था। हालांकि अनलॉक प्रक्रिया की शुरुआत के साथ ही केंद्र सरकार ने सामान्य स्थिति बहाल करने की कोशिशें शुरू कर दीं। केंद्र ने सितंबर में स्कूल और कॉलेज को खोलने की अनुमति दे दी थी। लेकिन इस पर अंतिम फैसला राज्यों को लेना था।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad