Featured

Type Here to Get Search Results !

वाराणसी में कोरोना वैक्‍सीन के लिए 12700 लोगों का रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन के प्रथम फेज की

0

आखिरकार 2020 की बुरी यादों के साथ ही 2021 नई खुशियों भरी सौगात लेकर हम सबके सामने खड़ा है। कोरोना वायरस संक्रमण के साये में बीते वर्ष 2020 के बाद नए साल में कोरोना वैक्‍सीन लगाने की तैयारी स्‍वास्‍थ्‍य महकमे ने कर ली है। सप्‍ताह भर से लेकर दस दिनों में कोरोना वैक्‍सीन वाराणसी पहुंच जाएगी और इसके लिए भवन और रखरखाव की तैयारियां पूरी हैं। जिनको वैक्‍सीन की पहली डोज देनी है वह सूची भी बनकर तैयार है। इसके लिए सभी का डाटा भी आनलाइन फीड किया जाएगा।     

अपर मुख्य सचिव व नोडल अधिकारी डा. देवेश चतुर्वेदी ने रविवार को सर्किट हाउस सभागार में कोरोना से बचाव और वैक्‍सीनेशन व्यवस्थाओं की समीक्षा की। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने उन्हें बताया कि वैक्सीनेशन की सारी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई हैं। प्रथम फेज में सरकारी व प्राइवेट मेडिकल व पैरामेडिकल का वैक्सीनेशन करने के लिए 12700 लोगों का रजिस्ट्रेशन कर दिया गया है।  27 दिसंबर 2020 तक वाराणसी में कुल 353 लोग अपनी जान कोरोना वायरस से गंंवा चुके हैं। जबकि 20197 संक्र‍मित लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। इस समय 498 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

जनवरी के पहले व दूसरे सप्ताह में वैक्सीन प्राप्त होने की संभावना है। प्रति व्यक्ति को दो बार वैक्सीन लगेगी पहली बार के बाद दोबारा 28 दिन बाद लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन की टीमें बनाकर उनको प्रशिक्षण दिया जा चुका है। वैक्सीनेशन के बाद लगभग 30 मिनट तक व्यक्ति को रोककर उसकी निगरानी की जाएगी। वैक्सीनेशन का बायो मेडिकल वेस्ट डिस्पोजल की भी समुचित व्यवस्था होगी। एक पोर्टल पर वैक्सीनेशन वालों का रिकार्ड व उसका फालोअप दर्ज होगा। कोरोना से बचाव के उपक्रम में बताया गया कि मृत्यु दर में काफी कमी हो रही है। इस अवसर पर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, सीएमओ डा. वीबी सिंह आदि मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad