Type Here to Get Search Results !

कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण की तैयारी पूरी, जानिए कितने लोगों को लगेंगे टीके, सूची तैयार की जाएगी

0

कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। पहले चरण में प्रदेश में 4.85  करोड़ लोगों को टीके लगाए जाएंगे। शुरुआत हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्करों से की जाएगी। अब तक तैयार रणनीति के अनुसार पहले चरण में 7.65 लाख हेल्थ केयर वर्करों को तथा 22.30 लाख फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाकर इस अभियान की शुरुआत की जाएगी। 

इसके बाद मतदाता सूची के माध्यम से आयु के आधार पर प्राथमिकता सूची तैयार की जाएगी और उसके अनुसार टीकाकरण किया जाएगा।  केन्द्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को पूरा करने के लिए राज्य सरकार की ओर से रणनीति तैयार कर ली गई है। 
इसके तहत पहले चरण के लिए हेल्थ केयर वर्कर एवं फ्रंटलाइन वर्करों के अलावा अन्य जिन लोगों को यह वैक्सीन लगेगी, उनकी पहचान कैसे की जाएगी। इसके अलावा 50 वर्ष से कम आयु वर्ग के ऐसे लोगों की सूची तैयार की जाएगी जो किसी पुरानी गम्भीर बीमारी से ग्रस्त हैं क्योंकि तीसरे नम्बर पर ऐसे ही लोगों को वैक्सीन लगाया जाना है। तत्पश्चात 50 वर्ष से अधिक उम्र के ऐसे लोगों की सूची तैयार की जा रही है जिन्हें कोई न कोई रोग है। 

अलग-अलग सत्रों में होने वाले इस वैक्सीनेशन अभियान में एक सत्र में अधिकतम 100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। अधिक सुविधाजनक स्थानों पर यह संख्या 200 तक की जा सकती है लेकिन इसके लिए वैक्सीनेटर अधिकारी के नेतृत्व वाली पांच सदस्यीय टीम तैनात रहेगी। इसके बाद बचे लोगों की सूची तैयार होगी जो लोकसभा या विधानसभा चुनाव की मतदाता सूची के आधार पर 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की सूची तैयार की जा रही है। वैक्सीनेशन अभियान सुबह नौ बजे से शाम के पांच बजे तक चलाया जाएगा। हर वैक्सीन लगवाने वालों को एक समयान्तराल के बीत जाने के बाद ही वहां से जाने की अनुमति होगी। 

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad