Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

लो​कप्रिय फोटो शेयरिंग ऐप Instagram के 5 कमाल के फीचर्स, जो बनाते हैं इसे मजेदार

0

लो​कप्रिय फोटो शेयरिंग ऐप Instagram अपने यूजर्स के लिए आए दिन नए फीचर्स पेश करता रहता है। ताकि यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस प्रदान कर सके। इस साल भी कंपनी ने इसमें कई खास व नए फीचर्स को शामिल किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Instagram में कुछ ऐसे फीचर्स भी मौजूद हैं जो कि इसके इस्तेमाल को दिलचस्प बना सकते हैं? यहां हम आपके लिए Instagram के ऐसे ही 5 कमाल के फीचर्स लेकर आए हैं जो कि उपयोग के साथ ही बिल्कुल नया एक्सपीरियंस भी देंगे। 

1. मैसेज का रिप्लाई या फॉरवर्ड करना

Instagram में इस फीचर को इसी साल ऐड किया गया है और यह बिल्कुल व्हाट्सऐप फीचर की तरह ही काम करता है। अगर आप किसी खास मैसेज का रिप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उस मैसेज पर टैप कर थोड़ी देर के लिए होल्ड करना होगा। जिसके बाद बॉटम में आपको रिप्लाई लेबल दिखाई देगा। इस पर क्लिक करते ही मैसेज का रिप्लाई हो जाएगा। वहीं अगर आप किसी मैसेज को फॉरवर्ड करना चाहते हैं तो उस मैसेज पर टैप कर होल्ड करें और वहां दिए गए More के विकल्प पर क्लिक करें। जिसके बाद आप मैसेज को फॉरवर्ड कर सकेंगे। 

2. Instagram अकाउंट में करें स्विच

आप में कम ही लोगों को पता होगा, कि Instagram पर अगर आपके दो अकाउंट हैं तो आप आसानी से प्रोफाइल फोटो पर डबल टैप कर उसमें स्विच कर सकते हैं। बता दें कि प्रोफाइल आपके इंस्टाफीड में सबसे नीचे राइड साइड दिया गया है। दो से ज्यादा इंस्टा अकाउंट में स्विच करने के लिए आपको बस थोड़ी देर तक प्रोफाइल पर क्लिक करके रखना होगा। जिसके बाद अन्य अकाउंट्स शो होने लगेंगे और आप जिस अकाउंट पर ​चाहें स्विच कर सकते हैं।

3. अपने आप गायब हो जाएंगे फोटो और वीडियो

Instagram पर Disappearing फीचर भी मौजूद है और इसका मतलब है कि आपके द्वारा भेजे गए फोटोज और वीडियो अपने आप डिलीट हो जाएंगे। अगर आप किसी को Disappearing फोटो या वीडियो भेजना चाहते हैं तो उसके लिए ऐप के इनबॉक्स सेक्शन में जाना होगा और उस यूजर या ग्रुप का चयन करना होगा जिसे आप Disappearing कंटेट भेजना चाहते हैं। इसमें आपको View once, Allow once और Keep in chat में किसी एक का सिलेक्ट करना होगा।

4. Instagram स्टोरी करें म्यूट या अनम्यूट

अगर यूजर्स चाहें तो किसी की भी इंस्टा स्टोरी को म्यूट या अनम्यूट कर सकते हैं। इसके लिए उस यूजर के स्टोरीज सेक्शन में जाएं जिसकी स्टोरी को आप म्यूट करना चाहते हैं। उस यूजर के प्रोफाइल पिक्चर पर टैप कर थोड़ी देर होल्ड करें, जिसके बाद म्यूट का विकल्प मिलेगा। इसी प्रोसेस से आप अनम्यूट भी कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि जिस यूजर की स्टोरी को आप म्यूट कर रहे हैं उसे पता भी नहीं चलेगा।

5. रिएक्शन इमोजी का करें इस्तेमाल

चैट के दौरान रिएक्शन इमोजी का इस्तेमाल बेहद ही रोचक होता है। ऐसे में आप अपनी रिएक्शन इमोजी के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। Instagram में भी आपको यह फीचर मिलता है और आप किसी पोस्ट पर इमोजी की मदद से रिएक्शन दे सकते हैं। इसके लिए उस पोस्ट पर आपको थोड़ी देर तक प्रेस करके होल्ड करें। जिसके बाद इमोजी के विकल्प ओपन हो जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad