Type Here to Get Search Results !

ग्राम प्रधान और बीडीसी चुनाव 31 मार्च से पहले करवा सकती है UP सरकार

0

31 मार्च से पहले पंचायत चुनाव हो सकते हैं। यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले पंचायत चुनाव कराने की तैयारी चल रही है। चुनावों को लेकर लखनऊ में प्रदेश के सभी डीपीआरओ बुलाए गए हैं। इस बैठक में पंचायतों के लिए आरक्षण प्रक्रिया पर फैसला होगा। उधर जनसंख्या का निर्धारण करने के बाद पंचायतीराज विभाग 21 दिसंबर से पंचायतों के वार्डों की सूची तैयार करेगा और उसका प्रकाशन 30 दिसंबर तक किया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत चुनावों को लेकर उत्सुकता है। प्रधान, बीडीसी सदस्य, जिला पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य बनने के लिए संभावित प्रत्याशियों ने जनसंपर्क शुरू भी कर दिया है। चूंकि चुनाव की तारीख अभी फाइनल नहीं है। 31 मार्च से पहले चुनाव कराने की रणनीति बन रही है। इसलिए ग्रामीणों में तारीखों के निर्धारण का इंतजार है। जिला प्रशासन पंचायतों के चुनाव के लिए आवश्यक तैयारियां पहले से कर रहा है। 14 दिसंबर से 20 दिसंबर तक ग्राम पंचायत वार पंचायत क्षेत्रों की जनसंख्या की सूची बनाने का काम चलेगा। मैनपुरी में सूची लगभग बना ली गई है।

14 जनवरी तक फाइनल हो जाएंगे वार्ड

21 दिसंबर से ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत, जिला पंचायत के विभिन्न वार्डों की सूची तैयार की जाएगी। 30 दिसंबर तक इस सूची का प्रकाशन होना है। 31 दिसंबर से 4 जनवरी तक वार्डों पर आपत्तियां ली जाएंगी और 5 जनवरी से 9 जनवरी तक आपत्तियों का निस्तारण होगा। 10 जनवरी से 14 जनवरी के बीच वार्डों की अंतिम सूची प्रकाशित कर दी जाएगी। अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने डीपीआरओ को निर्देश दिए हैं कि हर हाल में 14 जनवरी तक अंतिम प्रकाशन कर दिया जाए।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad