Featured

Type Here to Get Search Results !

बैठे कैसे बनवाएं आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र, ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया

0

यूपी में आय, जाति या निवास प्रमाण पत्र के लिए अब घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यही नहीं घर बैठे ही आप इन प्रमाण पत्रों को प्राप्‍त भी कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के अलावा आप अपने जिले के जन सुविधा केंद्रों पर सीधे आवेदन भी कर सकते हैं। 

ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको uponline.up.nic.in जाना होगा। इस साइट पर उपलब्ध लिंक सिटीजन सर्विस के माध्यम से आपको अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यहां रजिस्‍ट्रेशन कराने के बाद पोर्टल पर एक नया पेज खुलेगा। इस पर आपको सभी अनिवार्य और वैकल्पिक कॉलम भरने होंगे। 

इन कॉलमों में लॉग इन आईडी, नाम, जन्म तिथि, पता, जिला, पिन कोड और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। एक बार पंजीकरण कराने के बाद वन टाइम पॉसवर्ड (ओटीपी) के जरिए लॉग इन कर सकते हैं। इसके बाद आपको ई-फार्म में अपने से सम्‍बन्धित जानकारियां भरनी होंगीं। 

एक बार ई-फार्म भरने के बाद आपको को ई-पोर्टल से एक यूनिक आवेदन संख्या मिल जाएगी। फिर भुगतान लिंक पर क्लिक कर पेमेंट गेट वे के जरिए सेवा शुल्‍क का भुगतान किया जा सकेगा। इस माध्‍यम से आवेदन पर 24 घंटे के अंदर पेमेंट गेट वे की मदद से सेवा शुल्क का भुगतान कर देना जरूरी है।

भुगतान न होने तक आवेदन अधूरा ही माना जाएगा। भुगतान के बाद आपको एक यूनिक बैंक ट्रान्जेक्शन आईडी दी जाएगी। इसके बाद 'आवेदन सुरक्षित करें' लिंक पर जाकर पावती पत्र प्राप्त कर लें। आपका ऑनलाइन आवेदन लेखपाल की रिपोर्ट के बाद विभिन्‍न प्रक्रियाओं से गुजरते हुए स्‍वीकृत किया जाता है। इसके बाद आपको ऑनलाइन प्रमाणपत्र जारी कर दिया जाता है। यह प्रमाण पत्र आप घर पर ही साइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad