Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

बिहार में एक करोड़ 60 बच्चों को विटामिन ‘A’ की खुराक, पूरे बिहार में 23 से 26 दिसंबर तक चलेगा अभियान

0

बिहार में एक करोड़ 60 लाख बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से घर-घर जाकर बच्चों को विटामिन ए की खुराक देने की तैयारी है। विटामिन ए की खुराक 9 माह से 5 साल तक के बच्चों को दी जाएगी। एक साल में विटामिन ए की खुराक बच्चों को दो बार पिलायी जाती है। इस बार कोरोना महामारी के कारण यह खुराक दिए जाने में थोड़ी देरी हुई है। राज्य स्वास्थ्य समिति में कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी डॉ. एनके सिन्हा ने बताया कि विटामिन ए की पूर्ति से बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होगा। 

विटामिन ए की खुराक पिलाने के लिए पूरे बिहार में 23 से 26 दिसंबर तक अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा सभी जिलों के सिविल सर्जन व जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारियों को निर्देश  दिया गया है। खुराक देने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। स्वास्थ्यकर्मी स्लम एरिया, ग्रामीण व क्षेत्र में समान रूप से जाएंगे और बच्चों को दवा की खुराक पिलायेंगे। बीच में 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी के कारण अभियान को एक दिन बढ़ाया जा सकता है। आशा कार्यकर्ता पहले दिन आंगनबाड़ी केंद्रों पर, दूसरे दिन गृह भ्रमण कर, तीसरे दिन आंगनबाड़ी केंद्रों पर और चौथे दिन पुन:  गृह भ्रमण दवा पिलाएंगी। 

बच्चों को विटामिन ए की दो एमएल खुराक दी जाएगी 
9 से 11 माह तक के बच्चों को एक एमएल और एक से पांच साल तक के बच्चों को दो एमएल दवा की खुराक दी जाएगी। नियमित टीकाकरण के दौरान बीते चार माह में जिन बच्चों को खसरे के टीके, बूस्टर डोज के साथ विटामिन ए की खुराक पिलायी गयी है, उन्हें अभियान के दौरान दवा नहीं दी जाएगी। कोरोना महामारी के मद्देनजर सफाई का विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है।  

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad