Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवतीपुर, बंध्याकरण के लिए 45 महिलाओं का हुआ पंजीकरण

0

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवतीपुर के अंतर्गत खुशहाल परिवार दिवस के मौके पर सोमवार को कुल 34 अंतरा, 45 छाया, 509 कंडोम, 432 माला-एन का वितरण किया गया। इस अवसर पर ब्लाक स्तर पर 22 दिसंबर को होने वाले महिला बंध्याकरण के लिए कुल 45 महिलाओं का पंजीकरण व माह के अंत में होने वाले पुरुष बंध्याकरण कैंप के लिए पांच पुरुषों का पंजीकरण किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन चिकित्सा अधिकारी डा. इमाम हुसैन एवं बीपीएम बबिता सिंह ने किया। इस मौके पर परिवार नियोजन को लेकर लोगों को जागरूक करने पर बल दिया गया। पूरे ब्लाक में एएनएम, आशा संगिनी एवं आशा कार्यकर्ताओं द्वारा कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रेवतीपुर पर सुनील कुमार बीसीपीएम, आशुतोष कुमार डाटा आपरेटर एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे। शासन के निर्देश पर प्रत्येक महीने की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाए जाने का निर्णय लिया गया है।

पिछले महीने हुआ था156 बंध्याकरण जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया कि पिछले माह 21 नवंबर को मनाए गए खुशहाल परिवार दिवस पर पूरे जनपद में चार कैंपों का आयोजन किया गया था जिसमें 156 महिला बंध्याकरण कराया गया। 129 महिलाओं ने कापर-टी व प्रसव पूर्व आईयूसीडी 13 महिलाओं ने अपनाया। 1292 महिलाओं में अंतरा, 595 छाया, 774 माला-एन और 5363 कंडोम का वितरण किया गया था।

सीएचसी पर महिला चिकित्सक की तैनाती न होने से परेशानी

सैदपुर: नगर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर महिला चिकित्सक के न होने से परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्हें इलाज के लिए निजी महिला चिकित्सकों की शरण में जाना पड़ता है जहां उनका अतिरिक्त धन खर्च होता है। स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सैदपुर के अलावा जौनपुर के सीमावर्ती एवं आजमगढ़ के सीमावर्ती लोग यहां इलाज कराने आते हैं। प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में महिला मरीज भी यहां आती हैं। महिला चिकित्सक के न होने से महिलाओं को मजबूरी में पुरुष चिकित्सक को दिखाना पड़ता है।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad