Welcome to Dildarnagar!

Featured

Type Here to Get Search Results !

पूर्वांचल में बदला मौसम का मिजाज, सुबह से धुंध, बारिश के साथ बढ़ेगी ठंड

0

पूर्वांचल में मौसम का रुख एक बार फिर से बदल चुका है। सर्दियों का दौर अब और अधिक चुनौतीपूर्ण होने जा रहा है। मंगलवार की सुबह आसमान में धुंध की स्थिति रही और कोहरे की कैद से भगवान सूर्य दोपहर तक मुक्त नहीं हो सके थे। विज्ञानियों के अनुसार बारिश के साथ ठंड और बढ़ेगी।

सुबह गलन होने की वजह से लोगों को ठंड भी महसूस हुई। सप्ताह भर बाद दोबारा ठंड महसूस हुई तो पारा भी निढाल नजर आया। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में अब ठंड और भी अपना असर छोड़ती जाएगी। इसकी वजह से पूर्वांचल में गलन और पाले का भी दौर शुरू हो जाएगा। पश्चिमी विक्षोभ के असर से इन दिनों पहाड़ी क्षेत्र में लगातार बर्फबारी और बारिश का दौर बना हुआ है।

पूर्वांचल और मैदानी इलाकों में ठंड चक्रवर्ती परिस्थितियों की वजह से ठहरी हुई थी जो अब दोबारा बादलों की विदाई के साथ ही शुरू हो चुकी है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि जल्द ही अब आसमान से गलन की वजह से ठंड व्यापक स्तर पर असर दिखाएगी और समूचे पूर्वांचल में कोहरा और गलन का दौर शुरू हो जाएगा। इसकी वजह से व्यापक ठंड की चादर पसर जाएगी और माह भर तक सर्दी अपने चरम पर रहेगी।

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। न्‍यूनतम पारा 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 75 फीसद और न्यूनतम 55 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता नहीं है, जबकि कोहरे की स्थिति लगातार बनी हुई है। 

वाराणसी में गरज-बरस के बारिश होने की उम्‍मीद भी है, जिसकी शुरूआत सुबह बाद हल्की फुहारों के साथ हो गई है। लंका बीएचयू से लेकर, सामनेघाट, अस्सी व अन्य इलाकों में बूंदाबांदी हुई। बनारस के मौसम में आए अचानक से बदलाव के कारण सुबह ही नहीं दोपहर में भी ठंड बढ़ गई है। न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक गया, वहीं बुधवार से यह 11 और उसके अगले दिन आठ डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है। इस बीच  कोहरा काफी कमजोर रहा। 

सोमवार को न्यूनतम तापमान घटकर 13.8 डिग्री और अधिक्तम 25.5 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि आज से गरज-बरस के साथ छींटे व तेज बौछारें बनारस में पड़ सकती हैं। इसके अलावा आसपास के क्षेत्र में छिटपुट बारिश की भी प्रबल संभावनाएं हैं। इससे ठंड में तेजी से इजाफा हो रहा है।

Post a Comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad