Type Here to Get Search Results !

बिहार के बक्सर में, संपूर्ण स्वच्छता अभियान को सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य शुरू

0

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत खुले में शौच मुक्त हेतु शौचालय निर्माण से वंचित लोगों के लिए शौचालय निर्माण कराया जाना है। भूमिहीनों के लिए सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। ताकि संपूर्ण स्वच्छता अभियान में अब तक 10 से 15 फीसद छूटे वैसे लोगों का शौचालय निर्माण होते ही गैप को पूर्ण किया जा सके।

इसी अभियान के तहत सिमरी प्रखंड के कठार पंचायत के महादलित टोला में सामुदायिक शौचालय व स्नान घर निर्माण भूमि पूजन कर आरंभ किया गया। इस अभियान के तहत सामूहिक रूप से 20-25 परिवारों के लिए एक जगह सामुदायिक शौचालय व स्नानघर का निर्माण कराया जा रहा है। जिसमें तीन महिलाओं व तीन पुरुषों के लिए शौचालय होगा। साथ में स्नानघर भी बनाया जाएगा। मौके पर ही मुखिया ललन पासवान ने महादलित परिवार के सदस्यों सहित अन्य लोगों को खुले में शौच नहीं करने के लिए शपथ दिलाया। भूमि पूजन कार्यक्रम में पंचायत के मुखिया ललन पासवान सहित पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। 

इस मौके पर मुखिया ने कहा कि जरूरतमंदों के लिए शौचालय निर्माण कराना है। अभियान के दौरान अधिकांश लोग शौचालय निर्माण कर चुके हैं। परंतु अब भी कुछ लोग शौचालय निर्माण नहीं करा पाए हैं। कुछ परिवार भूमिहीन होने के कारण योजना का लाभ नहीं उठा पाए। फलस्वरूप संपूर्ण स्वच्छता अभियान में 10 से 15 प्रतिशत का अंतर पाया गया है, जिसे जनवरी तक किसी भी हालत में बनवाकर इस गैप को पूरा कर लेना है, ताकि सरकार की योजना के अनुसार अभियान शत प्रतिशत सफल हो सके। मौके पर पूर्व उप मुखिया राम बचन यादव, दरोगा यादव, हरेराम यादव, लालमुनि यादव, राम प्रवेश सिंह सहित दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad