Featured

Type Here to Get Search Results !

संतुलित आहार, व्‍यायाम की कमी से कमजोर हो रही हड्डियां, बढ़ रही नसों की बीमारी

0


संतुलित आहार न लेने, व्यायाम न करने के कारण लोगों की हड्डियां कमजोर हो रही है। शरीर में विटामिन डी-थ्री, बी-12, बी-6 की कमी मिल रही है। इसके कारण हड्डियों के साथ नसों की भी बीमारी हो रही है। इसे न्यूरोपैथी कहते हैं।

यह जानकारी सेंटर फॉर ब्रेन एंड स्पाइन के न्यूरोसर्जन डॉ. सौरभ श्रीवास्तव ने दी। उन्होंने बताया कि यह समस्या आम है। 40 साल से अधिक उम्र के महिलाओं और पुरुषों में यह समस्या ज्यादा देखी जा रही है। इससे मरीज की कमर, गर्दन में दर्द, जकड़न, पैरों और घुटनों में दर्द, उठने बैठने में कमर की जकड़न होती है।

उन्होंने बताया कि इसको लेकर बुधवार को सेंटर में हड्डी में कैल्शियम की कमी तथा पेरीफेरल न्यूरोपैथी की फ्री जांच के लिए स्पेशल कैंप लगाया गया। इस कैंप में 105 मरीजों ने जांच कराई। जिसमें गोरखपुर, बस्ती व आजमगढ़ मंडल के अलावा बिहार के गोपालगंज के मरीज शामिल रहे। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के हाथों तथा पैरों में झुनझुनाहट या सुन्नपन हों वह सतर्क हो जाएं। ऐसे लोगों को नियमित व्यायाम करना चाहिए। संतुलित आहार लेना चाहिए। जरूरत पड़ने पर न्यूरो स्पेशलिस्ट की सलाह लेनी चाहिए। इस दौरान निदेशक इंजीनियर आरके श्रीवास्तव मौजूद रहे।

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad