यूपी बोर्ड: परीक्षार्थियों के बेहतर तैयारी की मदद के लिए बना शिक्षकों का पैनल - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Saturday, 10 October 2020

यूपी बोर्ड: परीक्षार्थियों के बेहतर तैयारी की मदद के लिए बना शिक्षकों का पैनल

यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों के बेहतर तैयारी कराए जाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों का एक पैनल बनाया गया है। 27 शिक्षकों का यह पैनल 15 अक्टूबर से यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को बेहतर अंक लाने के टिप्स देंगे। यह शिक्षक सप्ताह में दो बार छात्र छात्राओं से ऑनलाइन संवाद स्थापित करेंगे।

शिक्षकों का पैनल बनाने के लिए विभाग की ओर से बोर्ड परीक्षा के प्राथमिक विषयों को आधार बनाया गया है। खासतौर पर ऐसे विषयों के शिक्षक शामिल किए गए हैं जिसमें बोर्ड परीक्षार्थियों को पूरे अंक हासिल होते हैं। इनमें गणित विज्ञान अकाउंट सहित अन्य विषय शामिल है। यह शिक्षक ऐसे स्कूलों से योजना की शुरुआत करेंगे जो स्कूल पिछले 3 वर्षों से जिले की मेधावी छात्र-छात्राओं की सूची में अपना स्थान बना सके है। शिक्षकों की ओर से छात्र-छात्राओं ऑनलाइन पढ़ाई कराए जाने के दौरान तैयार किए गए पाठ्यक्रम, छात्र छात्राओं की ओर से बनाए गए नोट्स, छात्र छात्राओं की ओर से किया जाने वाला समय प्रबंधन सहित अन्य जानकारियां देना तय किया गया। 

इन जानकारियों में छात्र छात्राओं की ओर से परीक्षा के दौरान कॉपियों में लिखे जाने वाले तरीके को भी शामिल किया गया है। छात्रों को मिलने वाली सुविधा पर जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ नीरज कुमार पांडे ने जानकारी दी कि ऑनलाइन कक्षाओं के अलावा वैकल्पिक कक्षा के माध्यम से छात्र-छात्राओं को इस बार बेहतर अंक लाने के तरीके समझाए जा रहे हैं। 3 चरणों में शिक्षकों के पैनल को जिले के विभिन्न स्कूलों में लागू किया जाएगा जिसकी शुरुआत 15 अक्टूबर से होगी।


No comments:

Post a comment