गुरुवार सुबह, सरकार ने नहीं पूरा किया वादा, दो महीने में दूसरी बार बुनकरों की हड़ताल शुरू - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Friday, 16 October 2020

गुरुवार सुबह, सरकार ने नहीं पूरा किया वादा, दो महीने में दूसरी बार बुनकरों की हड़ताल शुरू

फ्लैट रेट पर बिजली नहीं मिलने से आक्रोशित बुनकर गुरुवार सुबह से एक बार फिर हड़ताल पर चले गए हैं। वैसे तो हड़ताल प्रदेशस्तरीय है लेकिन इसका ज्यादा असर वाराणसी में देखने को मिल रहा है। यहां फ्लैट रेट समेत तीन मांगों को लेकर बुनकर बिरादराना तंजीमों के मुर्री बन्द के आह्वान पर हैंडलूम व पावर लूम बंद कर दिये हैं। 

बुनकरों की पिछले दो महीने में यह दूसरी हड़ताल है। सितंबर में भी बुनकर हड़ताल पर चले  गए थे। तब सरकार ने यह कहकर हड़ताल खत्म कराई थी कि जुलाई माह तक फ्लैट रेट से बिल का भुगतान सभी बुनकर करेंगे। बुनकरों के लिए 15 दिन में नई योजना लाई जाएगी। डेढ़ माह बीतने के बाद भी सरकार की तरफ से बुनकरों के लिए कोई नई योजना नहीं लाई गई। 

इसके बाद बुनकरों ने इस वादाखिलाफी के विरोध में 15 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा कर दी थी। इसको लेकर बुधवार को बुनकरों ने बैठक भी की। कहा कि सरकार से सिर्फ आश्वासन मिल रहा है। हम लोग सरकार से मांग करते है कि जिस तरह बुनकरों को 2006 से फ्लैट रेट पर बिजली मिलती थी, वह जारी रहे। सरकार को पूरा हक है कि फ्लैट रेट अगर पहले के मुकाबले कम है तो उसे बढ़ा ले। 

गुरुवार सुबह बुनकरों ने वाराणसी के विभिन्न स्थानों पर शांतिपूर्ण तरीके से विरोध जताया। नुक्कड़ नाटक से अपनी समस्याएं गिनाई और सरकार से जल्द से जल्द बिजली बिल निर्धारित करने की पुरानी व्यवस्था लागू करने की मांग की। 

Read More

No comments:

Post a comment