राफेल, जगुआर सहित 56 एयरक्राफ्ट के संग भारतीय वायु सेना 8 अक्टूबर को दिखाएगी अपनी ताकत - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Monday, 5 October 2020

राफेल, जगुआर सहित 56 एयरक्राफ्ट के संग भारतीय वायु सेना 8 अक्टूबर को दिखाएगी अपनी ताकत

भारतीय वायुसेना हर साल आठ अक्टूबर को एयरफोर्स डे मनाती है। इस दिन जवान एयरक्राफ्ट के साथ करतब दिखाते हुए दुनिया को अपनी ताकत का एहसास कराते हैं। इस मौके पर होने वाला परेड इस साल खास होने वाला है, क्योंकि इसमें नया-नवेला राफेल लड़ाकू विमान भी शामिल होगा। एयरफोर्स के एक बयान के मुताबिक, परेड में 19 फाइटर जेट, 7 मालवाक एयरक्राफ्ट और 19 हेलीकॉप्टर सहित कुल 56 एयरक्राफ्ट भाग लेंगे।

परेड के दौरान राफेल लड़ाकू विमान जगुआर के साथ 'विजय' की उड़ान भरेंगे। इसके अलावा सुखोई और तेजस के साथ ‘Transformer’ की उड़ान भरेंगे। 

वायु सेना के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘आठ अक्तूबर को वायु सेना दिवस की परेड में दूसरे विमानों के साथ ही राफेल विमान भी हिस्सा लेगा।’’ वायु सेना ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘राफेल 4.5 पीढ़ी का लड़ाकू विमान है। दोहरे इंजन ओम्नीरोल के साथ हवाई टोही, सटीकता से वार, जहाज रोधी और परमाणु संपन्न, हथियारों से लैस है।’’

वायु सेना में औपचारिक रूप से 10 सितंबर को पांच राफेल लड़ाकू विमान शामिल किए गए थे। इससे देश की वायु क्षमता में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। बहु-उद्देश्यीय भूमिका में कामयाब राफेल विमानों को सटीकता से हमला करने और वायु क्षेत्र में दबदबा कायम करने के लिए जाना जाता है। पांच राफेल विमान की पहली खेप 29 जुलाई को फ्रांस से भारत आ गयी थी। नवंबर तक चार से पांच और राफेल लड़ाकू विमानों के आने की संभावना है।

Read More

No comments:

Post a comment