वाराणसी में नीट की परीक्षा में जोरदार बरसात ने भी लिया अभ्‍यर्थियों का टेस्‍ट - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Sunday, 13 September 2020

वाराणसी में नीट की परीक्षा में जोरदार बरसात ने भी लिया अभ्‍यर्थियों का टेस्‍ट

जिले में रविवार की सुबह से ही मौसम का रुख बारिश का बना रहा और कई इलाकों में बारिश और बूंदाबांदी ने नीट में शामिल हो रहे अभ्‍यर्थियों का टेस्‍ट लिया। मेडिकल कालेजों में दाखिले के लिए नेशनल एलिजिब्लिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) आज 13 सितंबर को जनपद के 48 केंद्रों पर हो रही है। परीक्षा में करीब 25000 अभ्यर्थी शामिल हुए। परीक्षा पर्यवेक्षकों की निगरानी में आयोजित की जा रही है। हर केंद्र पर दो-दो पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है। वहीं परीक्षा के एक दिन पूर्व शनिवार को ही केंद्रों पर जैमर लग गया। वहीं दूसरी ओर परीक्षा शुरु होने से ठीक पूर्व कमच्छा स्थित चिल्ड्रेन एकेडमी में आई कार्ड और एडमिट कार्ड की अभ्‍यर्थियों से अचानक फोटो कॉपी मांगा जा रहा है। जिसकी वजह से परिसर के बाहर दुकानदार फोटो कॉपी के पांच रूपए, फोटो चिपकाने के पांच रुपये और अंगूठा लगाने का पांच रुपये चार्ज कर रहे हैं। इसकी वजह से अ‍भ्‍यर्थियों में काफी अफरातफरी का भी माहौल बना रहा।

परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक तक आयोजित हो रही है। परीक्षा में फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी और बॉटनी से कुल 180 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में परीक्षा में माइन मार्किंग भी रहेगी। सही प्रश्न पर चार अंक, गलत होने में एक अंक कटेंगे। जनपद में परीक्षा के लिए सनबीम स्कूल (वरूणा) व दिल्ली पब्लिक स्कूल (वाराणसी) को नोडल केंद्र बनाया हैं।

इससे पूर्व शनिवार को ऑनलाइन हुई केंद्राध्यक्षों की बैठक में कोरोना महामारी को लेकर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। परीक्षार्थियों के लिए ड्रेस कोड भी लागू किया गया है। ऐसे में परीक्षार्थियों के लिए जूता-मोजा प्रतिबंधित रहा। वहीं परीक्षार्थियों के लिए आइडी प्रूफ भी प्रवेश से पूर्व जांचा गया। कोविड-19 को देखते हुए परीक्षार्थियों की बायोमिट्रिक उपस्थिति के स्थान पर उन्हें उपस्थिति प्रपत्र पर हस्ताक्षर के साथ अंगूठे का निशान भी लगाना होगा।

Read More

No comments:

Post a comment