Type Here to Get Search Results !

UP पंचायत चुनाव 2020 : तैयार हुआ ग्राम प्रधानों के चुनावी प्रचार के लिए पैकेज, बनने लगे वीडियो

0

यूपी में पंचायत चुनाव की अधिसूचना और औपचारिक घोषणा भले न हुई हो लेकिन गांवों में सरगर्मियां बढ़ने लगी हैं। खेमेबाजी और जोड़तोड़ की कोशिशों की राह तकनीक और सोशल मीडिया ने कुछ हद तक आसान कर दी है। कोरोना काल में किसी से मिलने और किसी के घर जाने का जोखिम भी नहीं। व्यक्तिगत फेसबुक अकाउंट के साथ ही क्षेत्र या संगठन विशेष के नाम पर फेसबुक पेज और व्हाट्सएप ग्रुप के जरिये लोगों को जोड़कर अपने पाले में करने की होड़ मची हुई है। इनमें युवा प्रत्याशी और समर्थक ज्यादा सक्रिय दिख रहे हैं।

भावी प्रत्याशी अभी से तरह-तरह की तरकीबें आजमा रहे हैं। मुख्यमंत्री, सांसद और विधायक से लगायत दबंग चेहरों के साथ खिचवाई फोटो भी पोस्ट कर रहे हैं। इन तस्वीरों का व्हाट्सएप और फेसबुक की प्रोफाइल पिक्चर के तौर पर भी खूब इस्तेमाल हो रहा है। युवा नेता अनमोल प्रताप कहते हैं कि सोशल मीडिया ने प्रचार आसान कर दिया है। अगर आपकी पोस्ट लगातार चल रही है तो क्षेत्र में युवाओं के बीच आपकी पहचान आसानी से बन जाती है।

इन एप का हो रहा इस्तेमाल
सोशल मीडिया के लिए पोस्टर बनाने के लिए प्ले स्टोर पर कई एप उपलब्ध हैं। Photo Editor, Poster Maker, Snapseed, Graphic Design समेत कई अन्य एप का इस्तेमाल जरूरत के मुताबिक किया जा रहा है। पोस्टर तैयार करने वाले युवाओं का कहना है कि सोशल मीडिया के मुकाबले प्रिंट होने वाले पोस्टर की डिमांड कई सौ गुना कम है।

पोस्टर बनाने से पोस्ट करने तक की जिम्मेदारी
सोशल मीडिया के बढ़ते क्रेज के बीच अर्पित मिश्रा, विनायक अग्रहरी और अनुराग शाही सरीखे कई युवा पोस्टर और वीडियो बनाने से लेकर इसे पोस्ट करने तक की जिम्मेदारी ले रहे हैं। डिमांड के मुताबिक रोजाना पोस्टर व वीडियो तैयार कर सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को सिर्फ अपनी तस्वीर और तय रकम देनी होती है। 

Post a comment

0 Comments

Top Post Ad

Below Post Ad