स्मार्ट मीटर मामले में ईईएसएल को कारण बताओ नोटिस, पावर कार्पोरेशन ने लगाए गंभीर आरोप - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Monday, 7 September 2020

स्मार्ट मीटर मामले में ईईएसएल को कारण बताओ नोटिस, पावर कार्पोरेशन ने लगाए गंभीर आरोप

स्मार्ट मीटर बत्ती गुल मामले में पावर कार्पोरेशन ने अंतत: 20 दिन बाद ईईएसएल को कारण बताओ नोटिस भेज दिया गया है। यह नोटिस कांट्रैक्ट एग्रीमेंट की धारा 6.1 के तहत जारी किया है। इसमें ईईएसएल के ऊपर कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं।

पावर कार्पोरेशन ने नोटिस में मास्टर डाटा मैनेजमेंट (एमडीएम ) पर स्लो वर्क करने की बात कही है। यह भी कहा गया है कि स्मार्ट मीटर में जो वोडा मोबाइल कंपनी का सिम लगा है, वह भी कई क्षेत्रों में सही से काम नहीं कर रहा है। हजारों उपभोक्ताओं के आज भी हजारों बिल पेंडिंग हैं।

ईईएसएल समस्याओं के निस्तारण में लापरवाही कर रहा है। ईईएसल को मीटर रीडिंग का टारगेट 98 प्रतिशत है, लेकिन अभी केवल 95 प्रतिशत ही रीडिंग हो रही है। मीटर बंद होने के बाद कमांड देने पर भी लंबे समय तक तक बड़ी संख्या में स्मार्ट मीटर उपभोक्ता जिनकी बिजली बाधित हुई थी, उनके मीटर नहीं चले। नोटिस में नियामक आयोग के आदेश का भी जिक्र किया गया है।

इसमें ईईएसल की तकनीकी कमियों का व्यापक पैमाने पर जिक्र किया गया है। इसके साथ ही नोटिस में यूजर एक्सेप्टेंस टेस्टिंग को भी सफलता पूर्वक न कराना नियमों का उल्लंघन माना गया है।

No comments:

Post a comment