Bihar ने बेरोजगारों के लिए बनाया अपना रोजगार पोर्टल, युवाओं को मिलेगी Job की जानकारी - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Wednesday, 23 September 2020

Bihar ने बेरोजगारों के लिए बनाया अपना रोजगार पोर्टल, युवाओं को मिलेगी Job की जानकारी

बेरोजगारों को रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए बिहार का अब अपना रोजगार पोर्टल बना है। श्रम संसाधन विभाग द्वारा यह राज्यस्तरीय नियोजन पोर्टल तैयार कराया है। इस पोर्टल पर राज्य के साथ-साथ देश और विदेशों में उपलब्ध रोजगार के अवसरों का भी समेकित ब्योरा उपलब्ध होगा। विभाग इस पोर्टल से बड़ी कंपनियों को भी जोड़ने की योजना पर काम कर रहा है।

राज्य में अभी तक केंद्रीय पोर्टल की मदद से बेरोजगारों के निबंधन का काम किया जा रहा है। राज्य के सभी नियोजनालयों के माध्यम से नेशनल कॅरियर सर्विस प्रोजेक्ट के तहत वर्ष 2016 से नेशनल कॅरियर पोर्टल पर ऑनलाइन निबंधन का कार्य किया जा रहा है। इसके माध्यम से अब तक 12 लाख 32 हजार आवेदकों का निबंधन किया जा चुका है। मगर अब केंद्रीय पोर्टल पर निर्भरता खत्म होगी। रोजगार की चाह रखने वाले बिहार के युवा अब राज्य के अपने नियोजन पोर्टल पर निबंधन करा सकेंगे।

इस पोर्टल के जरिए उन्हें देश-दुनिया के तमाम रोजगार संबंधी अवसरों की जानकारी घर बैठे ही मुहैया हो जाएगी। विभाग प्रमंडलीय स्तर पर इसका एक मॉनिटरिंग सेल गठन की भी तैयारी कर रहा है। हालांकि, कोरोना काल में लॉकडाउन के चलते यह काम थोड़ा प्रभावित हुआ है।

Read More

No comments:

Post a comment