अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल पर आज से शुरू होगी राम मंदिर की नींव की खुदाई, मशीनें पहुंचीं - Dildarnagar News and Ghazipur News✔ Buxar News | UP News ✔

Breaking News

Tuesday, 8 September 2020

अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल पर आज से शुरू होगी राम मंदिर की नींव की खुदाई, मशीनें पहुंचीं

अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल पर आज से नींव की खुदाई का काम शुरू होगा। सोमवार को इसे लेकर लखनऊ से अयोध्या तक हलचल तेज रही। श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्र सोमवार को लखनऊ पहुंचे। इसके बाद वे अयोध्या रवाना हो गये। 

सूत्रों के मुताबिक मंदिर की नींव के लिए भूमि में 100 फुट गहराई तक कुआं खोदने वाली दो मशीनें रविवार को राम जन्मभूमि परिसर पहुंच गईं। कानपुर से पहुंची कासाग्रांड मशीन से नींव की खुदाई की जाएगी। इस मशीन से पिलर के लिए नींव खोदी जाएगी। करीब 200 मीटर गहराई तक यह खुदाई की जानी है। इस काम के लिए कुछ और मशीनें जल्द ही अयोध्या पहुंच जाएंगी। 

लार्सन एण्ड टुब्रो (एल एण्ड टी) के इंजीनियर सोमवार को भी इन मशीनों को तैयार करने में जुटे रहे। पूरे परिसर में 1200 स्थानों पर पाइलिंग होनी है। बड़ी मशीनों को रामजन्म भूमि परिसर गेट नंबर तीन पर से ले जाया जाएगा। पाइलिंग मशीनों से खम्भों को खड़ा करने के लिए खुदाई की जाएगी। राम मंदिर के निर्माण स्थल पर जर्जर मंदिरों को हटाने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। 


Read More

No comments:

Post a comment