शनिवार को नगर निगम व निजी कंपनी के बीच हस्ताक्षर, दो अक्तूबर से वरुणापार से शुरू होगा डोर-टु-डोर कूड़े का उठान - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Sunday, 27 September 2020

शनिवार को नगर निगम व निजी कंपनी के बीच हस्ताक्षर, दो अक्तूबर से वरुणापार से शुरू होगा डोर-टु-डोर कूड़े का उठान

वरुणापार जोन में अगले महीने से डोर-टू-डोर कूड़ा उठान शुरू हो जाएगा। इसके लिए शनिवार को सिगरा स्थित स्मार्ट सिटी के कार्यालय में नगर निगम व निजी कंपनी के बीच समझौते पर हस्ताक्षर हुआ। नगर आयुक्त गौरांग राठी और कंपनी के सीईओ तेजेंद्र सिंह ने हस्ताक्षर किये। पहले चरण में वरुणापार जोन के 19 में 18 वार्डों से कूड़ा उठान शुरू होगा। सिकरौल वार्ड में सर्वे पूरा न होने के कारण बाद में कूड़ा उठान शुरू होगा। समझौते के तहत प्रत्येक मकान से परिवारों की संख्या के आधार पर यूजर चार्ज लिया जाएगा। कंपनी को घरों से कूड़ा उठाने के साथ ही शहर के मुख्य सड़कों की मशीन से सफाई व धुलाई भी करनी होगी। इसके लिए जर्मनी से मैकेनाइज्ड स्वीपिंग मशीन मंगाई गई है। 52 सार्वजनिक शौचालयों की भी सफाई करानी है। 

नगर निगम निजी कंपनी को प्रत्येक घर से कूड़ा उठाने के लिए 94 रुपये देगा। रविवार को यूजर चार्ज समेत कूड़ा गाड़ियों के संबंध में कमिश्नरी सभागार में बैठक होगी। नई व्यवस्था के तहत मकानों पर क्यूआर कोड चस्पा किये जाएंगे। इसके लिए निजी कंपनी ने 15-15 घरों का क्लस्टर बनाया है। सफाई कर्मचारियों को रोजाना इन क्यूआर कोड को स्कैन करके भेजना होगा जिससे यह सुनिश्चित होगा कि उस क्षेत्र में मकानों से कूड़ा उठान हो चुका है। यदि किसी मकान से कूड़ा नहीं उठाया गया है तो शहरवासी इसकी शिकायत नगर निगम सहायता केंद्र पर कर सकेंगे। नगर निगम का दावा है कि डोर टू डोर कूड़ा उठान की ऑनलाइन निगरानी की जाएगी। नगर आयुक्त ने कहा कि 14 बिंदुओं पर यह व्यवस्था परखी जाएगी। 

No comments:

Post a comment