कोरोना Vaccine Trail: भारत बायोटेक के अधिकारी पहुंचे, ट्रायल के लिए बनी तीन सदस्यीय कमेटी - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Wednesday, 30 September 2020

कोरोना Vaccine Trail: भारत बायोटेक के अधिकारी पहुंचे, ट्रायल के लिए बनी तीन सदस्यीय कमेटी

इंडियन काउंसिंल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) और भारत बायोटेक द्वारा तैयार कोरोना वैक्सीन के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ट्रायल की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए तीन शिक्षकों की कमेटी बनाई गई है। कमेटी की अगुआई सोशल एंड प्रिवेंटिव मेडिसिन (एसपीएम) के विभागाध्यक्ष प्रो. डीके श्रीवास्तव को सौंपी गई है।

आईसीएमआर और भारत बायोटेक ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन का निर्माण किया है। इसे कोवैक्सीन का नाम दिया गया है। इस वैक्सीन के दो फेज का ट्रॉयल पूरा हो चुका है। इसके तीसरे फेज के ट्रॉयल के लिए प्रदेश में बीआरडी मेडिकल कॉलेज और लखनऊ के एसजीपीजीआई का चयन हुआ है।
बीआरडी में इस वैक्सीन के ट्रॉयल को लेकर कवायद तेज हो गई है। भारत बायोटेक से अधिकारियों का दल भी बीआरडी पहुंचा। जहां बायोटेक के अधिकारियों ने प्राचार्य के साथ बैठक की। इस बैठक में ट्रॉयल के लिए जरूरी प्रोटोकोल पर चर्चा हुई।

बीआरडी में बनाई गई तीन सदस्यीय कमेटी
बीआरडी मेडिकल कॉलेज में कोरोना वैक्सीन ट्रायल को लेकर तैयारी तेज कर दी गई है। इसको लेकर तीन सदस्यीय कमेटी प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने गठित की है। इसमें प्रो.डीके श्रीवास्तव के अलावा मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अजहर अली और फार्मोकोलॉजी के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. जमाल हैदर शामिल है। बीआरडी में हुई बैठक में भारत बायोटेक अधिकारियों के दल के साथ वार्ता में तीन सदस्यीय टीम भी शामिल रही।

No comments:

Post a comment