28 सितंबर से Bihar में खुलेंगे School, जानें एक दिन में कितने बच्चे जा सकेंगे पढ़ने - Dildarnagar News | Ghazipur News✔ ग़ाज़ीपुर न्यूज़ | लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी ✔

Breaking News

Wednesday, 23 September 2020

28 सितंबर से Bihar में खुलेंगे School, जानें एक दिन में कितने बच्चे जा सकेंगे पढ़ने

बिहार में 9वीं से 12वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल 28 सितंबर से खुल जाएंगे। अनलॉक-4 के तहत केन्द्र सरकार से मिली गाइडलाइन को लेकर बिहार शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में 28 सितंबर से माध्यमिक-उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा 11वीं-12वीं के कॉलेजों को खोलने का निर्णय लिया गया।

बैठक में यह निर्णय हुआ कि एक दिन में अधिकतम एक तिहाई बच्चे ही स्कूल बुलाए जाएंगे। एक बच्चा हफ्ते में दो दिन ही स्कूल आ पाएगा। इन्हें तीन श्रेणियों में बांटा जाएगा। मसलन जो सोमवार को आएंगे वे दूसरी बार गुरुवार को, मंगलवार को आने वाले दुबारे शुक्रवार को और जो बुधवार को आएंगे वे दुबारे फिर शनिवार को स्कूल आएंगे।

हर कार्यदिवस में 50 फीसदी शिक्षक-कर्मी ही स्कूल आएंगे। अर्थात प्रत्येक शिक्षकों को एक दिन बीच करके स्कूल बुलाया जा सकता है। सामाजिक दूरी बरकरार रखने के ख्याल से ऐसा निर्णय हुआ है। सभी शिक्षकों और विद्यार्थियों को मास्क लगाकर ही स्कूल आना होगा। कक्षाओं और स्कूल परिसर में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

वहीं, अभिभावकों की लिखित सहमति के बाद ही बच्चे स्कूल जा सकेंगे। यह व्यवस्था स्वैच्छिक आधार पर होगी और स्वेच्छा से ही छात्र-छात्रा शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त करने स्कूल जाएंगे। कंटेनमेंट जोन के सभी स्कूल अब भी बंद रहेंगे। ऐसे जोन में रहने वाले वैसे शिक्षक, कर्मी और विद्यार्थी, जिनके विद्यालय कंटेनमेंट जोन से बाहर हों, उन्हें भी स्कूल जाने पर रोक रहेगी।

Read More

No comments:

Post a comment